दिल्ली विवि में आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज ने हासिल की सबसे बेहतर नैक रैंकिंग

नई दिल्ली दिल्ली विवि में आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज ने हासिल की सबसे बेहतर नैक रैंकिंग

IANS News
Update: 2023-04-13 11:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज ने नैक रैंकिग में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। कॉलेज को नैक द्वारा की गई ग्रेडिंग में 3.77 का स्कोर और ए प्लस प्लस ग्रेड हासिल हुआ है। गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय का यह अकेला कॉलेज है जो नैक रैंकिंग में इस स्तर का स्कोर हासिल कर सका है। आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज द्वारा हासिल किया गया स्कोर, नैक द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी कॉलेज को दिया जाने वाला अब तक का सर्वाधिक स्कोर है।

नैक रैंकिंग के पहले चरण में दिल्ली विश्वविद्यालय का श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉर्मस बेस्ट परफॉर्मर कॉलेज था। इसको हाईएस्ट ग्रेडिंग मिली थी। इसके साथ ही श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को ए प्लस की ग्रेडिंग मिली थी। इस समय श्रीराम कॉलेज को 3.65 का स्कोर मिला था। अभी भी कॉलेज ने पिछली बार के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। ग्रेडिंग के दूसरे चरण में कॉलेज को ए प्लस प्लस की ग्रेडिंग के साथ 3.75 का स्कोर हासिल हुआ है। लेकिन अगर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बात की जाए तो आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज 3.77 के स्कोर और ए प्लस प्लस ग्रेडिंग दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में सबसे बेहतर परफॉर्मेंस देने वाला कॉलेज है। इस उपलब्धि पर कॉलेज ने कहा कि नैक देशभर में उच्च शिक्षा संस्थानों को ग्रेड देने वाली सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण संस्था है। नैक ने अपनी रैंकिंग के दूसरे चरण में हमें यानी आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज को ए प्लस प्लस ग्रेड और 3.77 सीजीपीए स्कोर दिया है।

कॉलेज के प्रिंसिपल ज्ञानतोष कुमार झा के मुताबिक यह उपलब्धि बेहद खास तो है ही, इसके साथ ही यह हमारे कॉलेज से जुड़े हर व्यक्ति की मेहनत को भी प्रदर्शित करती है। प्रिंसिपल के मुताबिक कॉलेज से जुड़े सभी छात्र अध्यापकों एवं अन्य सभी स्टेकहोल्डर का परिश्रम इस उपलब्धि में गिना जाना चाहिए। प्रिंसिपल ने उम्मीद जताते हुए कहा कि कॉलेज इस महत्वपूर्ण ग्रेडिंग को न केवल बरकरार रखेगा बल्कि भविष्य में और बेहतर करने का प्रयास करेगा। रैंकिंग का आधार एकेडमिक्स, रिसर्च, प्लेमेंट्स, एक्स्ट्रा-क्यूरिकुलर एक्टिविटीज, पाठ्यक्रम चयन एवं कार्यान्वयन, शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन तथा छात्रों के परिणाम, बुनियादी सुविधाएं तथा संसाधनों की स्थिति, संगठन, प्रशासन व्यवस्था, आर्थिक स्थिति तथा छात्र सेवाएं इत्यादि है।

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल) एक ऐसा संस्थान है जो भारत के उच्च शिक्षा, अन्य शिक्षा संस्थानों का आकलन तथा प्रत्यायन (मान्यता) का कार्य करती है। यह मूल्यांकन यह निर्धारित करता है कि कोई भी शैक्षिक संस्था या विश्वविद्यालय प्रमाणन एजेंसी के द्वारा निर्धारित गुणवत्ता के मानकों को किस स्तर तक पूरा कर रहा है। आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक सहशिक्षा कॉलेज है। पूर्व में इसका नाम सनातन धर्म कालेज था। इसकी स्थापना 3, अगस्त 1959 को दिल्ली की सनातन धर्म सभा ने किया था। सुप्रसिद्ध परोपकारी आत्मा राम चड्ढा 1967 में इसकी शासी समिति के अध्यक्ष बने। इस कॉलेज में बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए और एमकॉम आदि कोर्स कराए जाते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News