मप्र में फिर शुरु हुई ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना संक्रमण मप्र में फिर शुरु हुई ऑनलाइन पढ़ाई

IANS News
Update: 2022-01-17 07:31 GMT
मप्र में फिर शुरु हुई ऑनलाइन पढ़ाई
हाईलाइट
  • मप्र में फिर शुरु हुई ऑनलाइन पढ़ाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में सेामवार से विद्यालयों का नजारा बदला-बदला हुआ है क्योंकि स्कूली पढ़ाई फिर ऑनलाइन शुरू हो गई है। बच्चे तो स्कूल नहीं आए मगर शिक्षको को उपस्थिति दर्ज कराना जरूरी है।

राज्य मे कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते सरकार ने स्कूल बंद करने का फैसला किया, इसके बाद सोमवार से स्कूल तो खुले मगर बच्चे नहीं आए। नई व्यवस्था में बच्चों के घर का एक हिस्सा ही उनके स्कूल में बदल गया है, घर के बड़े उनके मेंटर्स की भूमिका में हैं तो पढाई के टिप्स उन्हें रेडियो और वाट्सएप से दिए जा रहे है।

ज्ञात हो कि कोविड-19 से बच्चों को सुरक्षा देने शासन ने कक्षा 1 से 12 के स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि विद्यार्थियों की पढाई की निरन्तरता भी आवश्यक है। इस ²ष्टि से गृह आधारित शिक्षा की भी व्यवस्था पुन: प्रारंभ की गई है। हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसमें पूर्व की भाँति प्रतिदिन एवं नियमित अध्ययन हेतु घर में ही शाला जैसा वातावरण निर्मित कर शैक्षिक गतिविधियाँ संचालित की जा रही है।

हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम में प्रारंभिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए रेडियो स्कूल का प्रसारण सोमवार से शनिवार प्रात: 11 से दोपहर 12 बजे के मध्य प्रसारित होगा। जिसे आकाशवाणी और विविध भारती के प्रदेश स्थित सभी प्रसारण केन्द्र एक साथ रिले कर रहे है। साथ ही डिजीलेप वाट्सएप समूहों के माध्यम से भी शैक्षिक सामगी प्रदाय की जायेगी। इसके साथ ही विद्यार्थी अपने घरों पर ही एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका पर भी कार्य करेंगे।

 

आईएएनएस

Tags:    

Similar News