देश में जल्द ही टेक्निकल एजुकेशन में होंगे बड़े बदलाव, छात्रों को मिलेंगे नए विकल्प

देश में जल्द ही टेक्निकल एजुकेशन में होंगे बड़े बदलाव, छात्रों को मिलेंगे नए विकल्प

Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-10 11:04 GMT
देश में जल्द ही टेक्निकल एजुकेशन में होंगे बड़े बदलाव, छात्रों को मिलेंगे नए विकल्प

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में जल्द ही टेक्निकल एजुकेशन का स्वरूप बदल सकता है। ऐसा होने पर एमबीएएस, फार्मेसी, आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग जैसे कोर्सो में दाखिला लेने के लिए छात्रों को किसी विशेष टेक्निकल इंस्टीट्यूट का रुख नहीं करना होगा। इन्हें अपने ही कॉलेजों में इस प्रकार के पाठ्यक्रमों में दाखिला मिल सकेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक समस्त मानवीय उद्यमों और प्रयासों पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव से टेक्निकल एजुकेशन और अन्य विषयों के बीच अंतर समाप्त होने की संभावना बढ़ती जा रही है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, टेक्निकल एजुकेशन भी बहु विषयक शिक्षण संस्थानों और कार्यक्रमों के भीतर पेश की जाएगी। इसे अन्य विषयों के साथ गहराई से जोड़ने के अवसरों पर नए सिरे से जोड़ने पर ध्यान केंद्रीत किया जाएगा। निशंक ने कहा, टेक्निकल एजुकेशन में डिग्री एवं डिप्लोमा दोनों ही कार्यक्रम शामिल हैं। उदाहरण के लिए इंजीनियरिंगए प्रौद्योगिकी प्रबंधन वास्तुकलाए फामेर्सीए कैटरिंग आदि। यह सभी कार्यक्रम भारत के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उत्पन्न हुए संकट के दौरान तकनीकी शिक्षण संस्थान सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। इन संस्थानों में प्रयोगशाला के साथ-साथ प्रेक्टिकल की भी आवश्यकता पड़ती है। हालांकि अब मौजूदा संकट को देखते हुए केंद्र सरकार और टेक्निकल एजुकेशन विभाग ने इसमें कई तरह के मूल बदलाव किए हैं। इन बदलावों के उपरांत टेक्निकल एजुकेशन के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

जो छात्र एरोस्पेस को लेकर उत्साहित हैं उनके लिए एनपीटीई के जरिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराया गया है। एनपीटीई के माध्यम से एयरोस्पेस के साथ साथ साथ 17 अन्य इंजीनियरिंग कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमें फूड इंजीनियरिंगए बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, डिजाइन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं।

Tags:    

Similar News