प्रशिक्षण: माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय की संबद्ध अध्ययन संस्थाओं का मानकीकरण किया जाएगा : कुलपति प्रो. सुरेश

  • एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न
  • ग्वालियर, चंबल संभाग के 8 जिलों के केंद्र निदेशकों ने लिया भाग
  • कुलसचिव प्रो. (डॉ.) अविनाश वाजपेयी ने विषय प्रवर्तन किया

ANAND VANI
Update: 2024-05-06 12:32 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा ग्वालियर एवं चंबल संभाग के संबद्ध अध्ययन संस्थाओं के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन ग्वालियर के होटल रॉयल इन में किया गया । कार्यशाला की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.)के. जी. सुरेश ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की संबद्ध अध्ययन संस्थाओं का मानकीकरण (स्टैंडाइजेशन) किया जाएगा।

कार्यशाला में आए लगभग 100 से अधिक केंद्र निदेशकों को संबोधित करते हुए प्रो. सुरेश ने कहा कि एएसआई विभाग का जल्द ही एक एप भी बनाया जाएगा। उन्होंने संबद्ध अध्ययन संस्थाओं के लिए त्रैमासिक समाचार पत्र (गृह पत्रिका) निकाले जाने की भी घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने मोजो जर्नलिज्म का पाठ्यक्रम भी शुरु किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आने वाला समय मोबाइल जर्नलिज्म का है इसलिए मोजो जर्नलिज्म का लाभ मध्यप्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के स्थानीय पत्रकार भी उठा सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र निदेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता पूर्वक 25 वर्ष पूर्ण करने वाले केंद्रों को भोपाल में सम्मानित किया जाएगा ।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजेश पाठक ने कहा कि विश्वविद्यालय की परीक्षा समय पर होती है और परिणाम भी समय पर आता है, जो कि विश्वविद्यालय की पहचान है, इसलिए आवेदन भरने संबंधी सभी कार्य समय पर करें। वहीं निदेशक संबद्ध अध्ययन संस्थाएं डॉ. बबीता अग्रवाल ने स्वागत वक्तव्य दिया, जिसमें संबद्ध अध्ययन संस्था के बारे में जानकारी प्रदान की।

कुलसचिव प्रो. (डॉ.) अविनाश वाजपेयी ने विषय प्रवर्तन किया। विशेष अधिकारी (शिकायत निवारण एवं अकादमिक उन्नयन) डॉ. अरुण कुमार खोबरे ने विद्यार्थियों की समस्याओं एवं अकादमिक उन्नयन की बात की। प्रशिक्षण कार्यशाला में ग्वालियर संभाग के अशोक नगर, दतिया, गुना एवं शिवपुरी जिले एवं चम्बल संभाग के भिंड मुरैना एवं श्योपुर जिले के केंद्र निदेशकों ने भाग लिया। कार्यशाला का संचालन सहायक कुलसचिव विवेक शाक्य ने किया।

 

Tags:    

Similar News