स्वर कोकिला लता मंगेशकर से लेकर केके तक, इस साल इन मशहूर हस्तियों की मौत से फैंस को लगा बड़ा झटका 

निधन 2022 स्वर कोकिला लता मंगेशकर से लेकर केके तक, इस साल इन मशहूर हस्तियों की मौत से फैंस को लगा बड़ा झटका 

Sanjana Namdev
Update: 2022-12-09 09:43 GMT
स्वर कोकिला लता मंगेशकर से लेकर केके तक, इस साल इन मशहूर हस्तियों की मौत से फैंस को लगा बड़ा झटका 

डिजिटल डेस्क मुंबई। साल 2022 खत्म होने के साथ ही कुछ दिनों में नए साल की शुरूआत होने जा रही है। साल 2022 ने जाते कई खुशियां हमें दी हैं। लेकिन ये कई ऐसी यादों को छोड़ कर जा रहा है जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता है। इस साल हमने अपने कई दिग्गज और चहेते स्टार्स को खोया है। जिनके जाने से पूरी दुनिया में शोक की लहर दौड़ गई थी। जिन्होंने इतने साल हमारे बीच रह कर हमें इंटरटेन किया जो हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बने रहे और हमेशा हमारे दिल में जिंदा रहेंगे। तो चलिए जानते है उन दिग्गज कलाकारों के बारे में जो एकाएक इस दुनिया के अलविदा कह कर चले गये- 

स्वर कोकिला लता मंगेशकर
सात दशकों से सभी के दिलों पर राज करने वाली संगीतकार लता मंगेशकर ने इस साल 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने 6 फरवरी 2022 को ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांसे ली थी। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। लता मंगेशकर ने संगीत की दुनिया में अतुल्य योगदान दिया है। उन्होंने 36 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गीतों को अपनी आवाज दी है। उन्हें अपने इस अतुल्य योगदान के लिए भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड सहित कई सम्मानों से नवाजा गया था। आज भले ही वे हमारे बीच नहीं हैं पर वे हमेशा हमारे दिल में जिंदा रहेंगी। 

सिंगर बप्पी लहिरी
मशहूर सिंगर और कम्पोजर बप्पी लहिरी ने 15 फरवरी को दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने 69 साल की उम्र में मुंबई के Criticare हॉस्पिटल में आखिरी सांसे ली। बप्पी दा ने 80 और 90 के दशक में कई फिल्मों में ब्लॉकबस्टर गाने दिये हैं जिन पर आज भी लोग थिरकने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। बप्पी लहिरी का असली नाम आलोकेश लहिरी था। उन्हें "डिस्को किंग" कहा जाता था। बप्पी लहिरी को 2018 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था।

सिंगर सिद्धू मूसेवाला
पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मौत ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था क्योकिं, सिद्धू की डेथ कोई सामान्य डेथ नहीं थी उनकी हत्या की गई थी। बता दें कि, सिद्धू मूसेवाला अपनी बीमार मौसी को देखने के लिए 29 मई 2022 को कार से बरनाला जा रहे थे। इसी दौरान कुछ गुंडो ने आकर उन पर गोलियों से हमला किया। हमले में 19 गोलियां उन्हें लगी जिससे उन की मौके पर ही मौत हो गई थी। सिंगर को कई दिनों से धमकी दी जा रही थी। उनकी मौत को लेकर अभी भी खोजबीन जारी है।

मशहूर सिंगर केके
देश के मशहूर सिंगर केके का इसी साल 29 मई को एक कॉन्सर्ट में निधन हो गया था। उनकी मौत से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। उनकी मौत हर किसी के लिए बेहद शॉकिंग थी। केके मौत से पहले कोलकाता के एक कॉलेज में  कॉन्सर्ट कर रहे थे। कॉन्सर्ट में भीड़ होने की वजह से वे थोड़ी बैचेनी महसूस कर रहे थे। लेकिन फिर भी उन्होंने अपना शो पूरा किया। शो के बाद ही उनकी तबियत बिगड़ी और वे चक्कर खा कर गिर गये थे जिसकी बाद 53 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। उनकी मौत के बाद कई तरह की चीजे सामने आई थी। केक आज भले ही हमारे साथ नहीं है लेकिन उनकी आवाज हमेशा हमारे दिल में जिंदा रहेगी।

एक्टर दीपेश भान
टीवी शो भाबी जी घर पर हैं सीरियल में अपने किरदार से लोगो को गुदगुदाने बाले मलखान उर्फ दीपेश भान ने 23 जुलाई को अंतिम सांसे ली। उन्होंने महज 41 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। दीपेश की मौत ग्राउंड में क्रिकेट खेलने के दौरान हुई थी। क्रिकेट खेलते वक्त वे अचानक जमीन पर गिर पड़े थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई थी। उनकी मौत का कारण ब्रेन हेमरेज था। 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव
अपनी कॉमेडी से पूरी दुनिया को हसाने वाले राजू श्रीवास्तव ने 21 सितंबर 2022 को दुनिया से अलविदा कह दिया था। राजू ने अपनी जिंदगी की लंबी लड़ाई लगी वे लगभग 1 महीने तक अस्पताल में भर्ती रहे। जहां कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हो गई। राजू को ट्रेडमिल पर रनिंग करते हुए अचानक हार्ट अटैक आया था। अपनी कॉमेडी से सभी को खूश रखने वाले राजू आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उन की यादें हमें हमेशा हंसाती रहेंगी। 

अभिनेत्री वैशाली ठक्कर
मशहूर टेलीविजन शो ये रिश्ता क्या कहलाता है और ससुराल सिमर का में लोगों को इंटरटेन कर चुकी अभिनेत्री वैशाली ठक्कर ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। वैशाली ने सिर्फ 29 साल की उम्र में दुनिया से अलविदा कह दिया था। उनकी मौत से टीवी जगत को बड़ा झटका लगा था। 20 अक्टूबर को अभिनेत्री की शादी होने वाली थी लेकिन शादी के 4 दिन पहले ही उन्होंने मौत को गले लगा लिया। हालांकि उन्होंने अपने सुसाइड नोट में अपने सुसाइड की वजह बताई थी। 

एक्ट्रेस तबस्सुम
दिग्गज बॉलीवुड एक्ट्रेस तबस्सुम ने 78 साल की उम्र में आखिरी सांसे ली। एक्ट्रेस को कार्डियक अरेस्ट आया था। साथ ही उन्हें गैस्ट्रिक प्रॉब्लम थी जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करायाा गया था जिसके बाद 18 नवंबर की शाम को उनकी डेथ हो गई थी। लेकिन उनकी अंतिम इच्छा थी कि, उनके अंतिम संस्कार के बाद ही उनकी मौत की खबर दी जाए। इसलिए उनके बेटे होशंगा गोविल ने उनकी मौत के एक दिन बाद मीडिया को इसकी जानकारी दी थी।  

एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी
लोकप्रिय टीवी शो "सूफियाना इश्क मेरा" और" क्यू रिश्तों में कट्टी बट्टी" जैसे शो में एक्टिंग कर चुके सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की 46 की उम्र में डेथ हो गई थी। 14 नवंबर को जिम में वर्कआउट करते हुए वे एक दम से बेहोश हो गये थे। जिसके बाद जिम में अपस्थित लोगों ने उन्हें जगाने की कोशिश की लेकिन जब वे नही जागे तो उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल मे भर्ती कराया गया। जहां एख घंटे इलाज के बाद उनकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक बताई थी। 

दिग्गज अभिनेता विक्रेम गोखले

दिग्गज अभिनेता विक्रेम गोखले ने पुणे के दीनानाथ अस्पताल में 26 नवंबर को अंतिम सांस ली। विक्रम गोखले ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में अपने काम किया था। उनकी पहली फिल्म परवाना थी जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था। इसके आलावा उन्हें फिल्म "हम दिल दे चुके सनम", भूल भूलैया, गवाह" और "अग्निपथ जैसी हिट फिल्मों में काम किया। 82 साल की उम्र में उन्होंने दूनिया को अलविदा कर दिया लेकिन वे अपने शावदार अभिनय के लिए हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे।

Tags:    

Similar News