10 रुपये से करियर किया शुरू, अब इस मुकाम पर है कोरियोग्राफर गणेश आचार्य

बॉलीवुड 10 रुपये से करियर किया शुरू, अब इस मुकाम पर है कोरियोग्राफर गणेश आचार्य

Neha Kumari
Update: 2022-05-19 11:50 GMT
10 रुपये से करियर किया शुरू, अब इस मुकाम पर है कोरियोग्राफर गणेश आचार्य

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड इंडस्ड्री के आइकॉनिक डांस के कोरियोग्राफर गणेश आचार्य बीते 30 सालों से सक्रिय हैं। इसी बीच उन्होंने फिल्म जगत को कई सारे नये-नये डांस के स्टेप्स दिये हैं। कोरियोग्राफी के साथ-साथ एक्टिंग और डायरेक्शन में भी हाथ आजमा रहें हैं। इसी बीच गणेश की आने वाली फिल्म देहीती डिस्को रिलीज़ होने जा रहीं है। उनका ये सफर आसान नहीं रहा हैं, कई मुश्किलों का सामना करके ये मुकाम हासील किया हैं। 

कोरियोग्राफी गणेश आचार्य की जर्नी

गणेश का कहना है कि मैरे पिताजी की मृत्यु हुई थी। उस समय मै केवल 10 साल का था और हम सांताक्रूझ के स्लम इलाके के प्रभात कॉलोनी में रहते थे। पापा का सपना था कि वे कोरियोग्राफर बनें लेकिन हमारी इतनी हैसियत नहीं थी की हम कुछ कर सकें। मैने महज 12 वर्ष की उम्र में बतौर जुनियर आर्टिस्ट से शुरू किया और मुझे प्रतिदिन 10 रूपये मिलते थे। मैने 15 साल कि उम्र में एक डांस ग्रुप को जॉइन किया, वहा पर हर दिन 165 रूपये मिलने लगे। इसके बाद 17-18 साल की एज़ में कमल मास्टर जी का बतौर असिस्टेंट बना, जहां 365 रूपये की प्रतिदिन आमदनी होने लगी। जब 19 का हुआ तो खुद ने कोरियोग्राफी करना शुरू किया। बहुत स्ट्रगल करने  के दौरान मुझे मेरी औकात से अधिक मिलने लगा था। इन सब का क्रेडिट मैं अपनी मां को देता हूं। हांलाकि में चाहें जितनी उपलब्धी हासिल कर लू में हमेशा जमीन से जुड़ा रहुगा और मैं अपने बच्चों को भी यहीं शिक्षा देता हूं। 

गणेश ने ये भी कहां अपनी जिन्दगी में कई उतार-चड़ाव देखें हैं। हांलाकि अभी तक के करियर में  उपलब्धीयां, गलतियां, दूर होना, पास आना, फेल होना बहुत कुछ देख चुका हूं। अगर आपको परिवार वालो का साथ हो तो जिन्दगी में आप किसी भी परिस्थिति से लड़ सकते हैं। मेरे साथ हर मुश्किल के समय में हमेशा मेरी मां साथ खड़ी रहती हैं। मेरी पत्नी और बेटी मेरा बहुत साथ देती है। जब आप फेमस चेहरा बन जाते है तो आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना होता हैं। मेरे 30 साल के करियर में कई बार गिरा, फिर खड़ा हुआ ओर यहा तक कि कई प्रोजेक्ट्स से निकाला भी गया हूं। इसी के बीच मेरा सभी स्टार्स ने मुझसे प्यार किया, साथ दिया और मेरी बहुत इज्जत की। 

बेटी को बताया खास 

हमेशा गणेश अपनी बेटी के साथ सोशल मीडिया पर बने रहते हैं और उसके साथ किए गए डांस के वीडियो डालते रहते हैं। उनका कहना है कि, मेरी बेटी सौंदर्या बेटी नहीं है वह दोस्त की तरह है। मेरी जान हैं, उसको अगले साल लॉन्च करने वाला हूं और एक्ट्रेस बनाने वाला हूं। 

Tags:    

Similar News