दुर्भाग्य से भारतीय सिनेमा में हमारे पास दो क्लाइमैक्स हैं: ए. श्रीकर प्रसाद

गोवा दुर्भाग्य से भारतीय सिनेमा में हमारे पास दो क्लाइमैक्स हैं: ए. श्रीकर प्रसाद

IANS News
Update: 2022-11-26 08:30 GMT
दुर्भाग्य से भारतीय सिनेमा में हमारे पास दो क्लाइमैक्स हैं: ए. श्रीकर प्रसाद

डिजिटल डेस्क, पणजी। अगर क्लाइमेक्स अच्छा नहीं है तो फिल्म अधूरी लगती है। जाने-माने फिल्म संपादक ए. श्रीकर प्रसाद ने कहा कि दुर्भाग्य से भारतीय सिनेमा में दो क्लाइमैक्स होते हैं, एक अंतराल पर और दूसरा अंत में।वह गोवा में चल रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में शुक्रवार को आयोजित टू कट ऑर नॉट टू कट विषय पर मास्टरक्लास में बोल रहे थे।

श्रीकर प्रसाद ने कहा, क्लाइमैक्स कहानी की पराकाष्ठा है और एक बड़ी भूमिका निभाता है। यदि क्लाइमेक्स अच्छा नहीं है तो पूरी फिल्म अधूरी है। दुर्भाग्य से भारतीय सिनेमा में, हमारे पास दो क्लाइमैक्स हैं, एक अंतराल पर और दूसरा अंत में। एक अंतराल उच्च की आवश्यकता होती है और कभी-कभी यह इतना अधिक होता है कि पहली छमाही को दूसरी छमाही से बेहतर माना जाता है। क्लाइमैक्स अंतिम ²श्य है, इसलिए दर्शक इसे अपने साथ ले जाते हैं।

प्रसाद ने ओटीटी के लिए संपादन शैलियों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह फिल्म है या सीरीज। सीरीज की लेखन शैली में अंतर है। लेखन का पैटर्न इस तरह से है कि हर एपिसोड एक क्लिफ हैंगर है और हमें कई अंतराल या क्लाइमैक्स के साथ तैयार रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माताओं को दर्शकों और खासकर युवा फिल्म निर्माताओं को अच्छी तरह से जानने की जरूरत है। उन्होंने कहा, लक्षित दर्शकों को अच्छी तरह से जानने से फिल्म की सफलता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है। ज्यादातर फिल्मों में, सफलता अंत में मिलती है और दर्शकों द्वारा पसंद की जाती है।

प्रसाद ने कहा कि हर अनुभव दूसरे अनुभव की ओर ले जाता है। उन्होंने कहा, यह आपको सिखाता है कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। यह हर बार सीखने का अनुभव होना चाहिए। हार मान लेना बहुत आसान है लेकिन लक्ष्य की दिशा में काम करना और उसे हासिल करना अधिक चुनौतीपूर्ण है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News