भगवा स्कार्फ पहनकर अभिनंदन कर रहे भाजपा का प्रचार! क्या है वायरल फोटो की सच्चाई

भगवा स्कार्फ पहनकर अभिनंदन कर रहे भाजपा का प्रचार! क्या है वायरल फोटो की सच्चाई

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-17 14:05 GMT
भगवा स्कार्फ पहनकर अभिनंदन कर रहे भाजपा का प्रचार! क्या है वायरल फोटो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का दौर शुरू हो गया है। सभी पार्टियां जोरों शोरों से प्रचार प्रसार में लगी हुई हैं। सोशल मीडिया भी मुस्तैदी से अपने काम में जुटा हुआ है। ऐसे में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की एक फोटो वायरल हो रही है। खास बात यह है कि तस्वीर में अभिनंदन भारतीय जनता पार्टी का प्रचार करते देखे जा रहे हैं। जब जांच पड़ताल की गई तो दावा कुछ और ही निकला।

पाकिस्तान के F-16 विमान को अपने मिग प्लेन से मार गिराने वाले अभिनंदन बीजेपी का प्रचार कर रहे हैं, इस बात का दावा करती हुई फोटो इंटरनेट पर वायरल हो रही है। कई यूजर्स ने बढ़िया बढ़िया कैप्शन लिखकर अभिनंदन के भाजपाई होने का दावा किया है। एक यूजर ने लिखा कि “विंग कमांडर अभिनंदन जी ने खुलेआम बीजेपी का समर्थन किया है और वोट भी डाला है मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए और इनका कहना है वर्तमान में मोदी जी से अच्छा प्रधानमंत्री कोई दूसरा नहीं हो सकता। दोस्तों पहुंचा दो जिहादियों और कांग्रेसियों तक तुम किसी जवान को जिंदा वापस ना ले सके और आज अभिनंदन जिंदा वापस भी आया और बीजेपी को वोट भी डाला”।

जब तस्वीर की पीछे की कहानी जानने की कोशिश की गई तो पता लगा कि फोटो में जो आदमी है वह केवल अभिनंदन के हमशक्ल हैं। दावे के झूठे होने का एक प्रमाण यह भी है कि  मैनुअल ऑफ एयर फोर्स लॉ के अनुसार कोई भी वायुसेना का व्यक्ति सियासी गतिविधियों में भाग नहीं ले सकता है। इसके बाद जब दोनों के चेहरों को मिलाया गया तो मूंछ के अलावा कोई भी समानता नहीं मिली। बता दें कि पाकिस्तान द्वारा रिहा किए जाने के बाद से ही लेफ्टिनेंट अभिनंदन की मूंछों का स्टाईल खासा लोकप्रिय हुआ था।

वोट डालने का दावा भी फर्जी
यूजर ने दावा किया था कि अभिनंदन ने वोट भी डाला, लेकिन सत्य तो यह है कि अभिनंदन तमिलनाडु के जिस इलाके से आते हैं, वहां लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हुआ ही नहीं था।

Tags:    

Similar News