Fake News: बुर्का पहने आतंकवादी की तस्वीर सीएए विरोध से जोड़कर वायरल

Fake News: बुर्का पहने आतंकवादी की तस्वीर सीएए विरोध से जोड़कर वायरल

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-21 06:55 GMT
Fake News: बुर्का पहने आतंकवादी की तस्वीर सीएए विरोध से जोड़कर वायरल

डिजिटल डेस्क। फेसबुक पर इन दिनों एक बुर्का पहने एक शख्स की तस्वीर शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा कि दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे एंटी सीएए प्रोटेस्ट में यह आदमी 500 रुपए और बिरयानी के लिए बुर्का पहन कर पहुंच गया। 

किसने किया शेयर ?
फेसबुक पर फोटो को Kailash Nailwal ने शेयर किया है। पोस्ट पर कैप्शन लिखा है, शाहीन बाग में सलमा का बुरखा पहनकर बलमा भी पहुंच रहे हैं। बिरयानी और 500 का सवाल है भइ।

                                                  

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो शाहीन बाग में चल रहे विरोध प्रदर्शन की नहीं है। यह फोटो साल 2015 की है। इस शख्स को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के जवानों ने बस स्टैंड पर गोलियां चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया था। पड़ताल में हमें Jkreport में यह वायरल फोटो और खबर मिली। जिसका शीर्षक है, "A burqa clad man was arrested today in Pulwama"

                            

वहीं पड़ताल में हमें एनडीटीवी की भी एक रिपोर्ट मिली। यह खबर 16 अक्टूबर 2015 को प्रकाशित हुई है। रिपोर्ट के अनुसार बुर्का पहने कुछ आतंकवादियों ने श्रीनगर से करीब 35 किलोमीटर दूर पुलिस दल से सामना होने पर पुलवामा के एक व्यस्त मार्केट में गोलियां चलाई थी। जिसमें तीन लोग घायल हो गए। 

                                                             

निष्कर्ष: यह साफ है कि वायरल फोटो पांच पुरानी और पुलवामा की है।

 

Tags:    

Similar News