क्या तेलंगाना के सीएम ने बॉक्सिंग में गोल्ड जीतने वाली निखत जरीन को 50 लाख का चेक दिया, जाने सच

फैक्ट चैक क्या तेलंगाना के सीएम ने बॉक्सिंग में गोल्ड जीतने वाली निखत जरीन को 50 लाख का चेक दिया, जाने सच

Anchal Shridhar
Update: 2022-05-27 15:15 GMT
क्या तेलंगाना के सीएम ने बॉक्सिंग में गोल्ड जीतने वाली निखत जरीन को 50 लाख का चेक दिया, जाने सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। महिला बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर निखत जरीन ने गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन किया। उन्होंने 52 कि.ग्रा. कैटेगरी के एकतरफा फाइनल मुकाबले में थाईलैंड की खिलाड़ी को हराकर गोल्ड मेडल जीता। इन दिनों निखत की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में चंद्रशेखर राव निखत के साथ चंद्रशेखर राव भी हैं, जो जरीन को चेक देते हुए नजर आ रहे हैं।

इस तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि, गोल्ड मेडल जीतने पर सीएम चंद्रशेखर ने निखत को 50 लाख रुपए का इनाम दिया। 

 

 

ट्विटर पर बहुत से यूजर ने इसी दावे के साथ इस तसवीर को शेयर किया है। 

पड़ताल - गूगल रिवर्स इमेज सर्च की सहायता से जब हमने इसे सर्च किया तो हमें यह तस्वीर 2014 की एक फेसबुक पोस्ट से मिली। ये तस्वीर एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवेसी ने अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर की थी। पोस्ट के अनुसार, तेलंगाना के सीएम के.चंद्रशेखर राव ने स्वातंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी हैदराबाद में बॉक्सर निखत जरीन को 50 लाख रुपए इनाम स्वरुप दिए थे। 

                                             

सर्च करने पर हमें एक और तस्वीर मिली जो स्वातंत्रता दिवस के एक दिन बाद यानी 16 अगस्त की थी। इस तस्वीर को डेक्कन क्रोनिकल द्वारा शेयर किया गया था। डेक्कन क्रोनिकल के अलावा द सियासत डेली ने भी 15 अगस्त 2014 में इस तस्वीर को शेयर किया गया था।

                                 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि, मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव के साथ निखत जरीन की यह तस्वीर हाल ही की नहीं बल्कि साल 2014 की है। इसे गलत दावे के साथ निखत के गोल्ड मेडल जीतने के बाद शेयर किया जा रहा है। 
   
   
 

Tags:    

Similar News