ट्विटर के बाद एलन मस्क खरीदेगें स्नेपचैट? जानिए वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई

फैक्ट चैक ट्विटर के बाद एलन मस्क खरीदेगें स्नेपचैट? जानिए वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई

Anchal Shridhar
Update: 2022-11-26 17:20 GMT
ट्विटर के बाद एलन मस्क खरीदेगें स्नेपचैट? जानिए वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जब से एलन मस्क ने ट्वविटर का अधिग्रकहण किया है तभी से वो लगातार वह चर्चा में बने हुए हैं। बहुत से राजनेताओं और ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों ने एलन मस्क की आलोचना की है। आलोचना की मुख्य वजह मस्क द्वारा ट्विटर में किए गए नीतिगत बदलाव है। कई मीडिया वेबसाइटों पर यह दावा किया जा रहा है कि मस्क की नजर अब एक और सोशल मीडिया ऐप पर है जिसका नाम स्नेपचैट बताया जा रहा है। 

एलन मस्क के नाम से सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि वह स्नेपचैट को खरीदने वाले हैं। वायरल स्क्रीनशॉट में लिखा है " मैं अब स्नेपचैट को खरीदूगां और ऐप पर मौजूद सभी फिलटर्स को डिलीट कर दूंगा, वास्तविकता में आपका स्वागत है , लेडीज।" इस स्क्रीनशॉट को फेसबुक और ट्वविटर जैसे प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के द्वारा खूब शेयर किया जा रहा है। साथ ही इस वायरल स्क्रीनशॉट को मार्डन घाना जैसी विदेशी मीडिया वेबसाइट ने खबर के रुप में प्रदर्शित भी किया है। 

पड़ताल - क्या एलन मस्क ने स्नेपचैट को खरीदने का इरादा जताया है? यह सवाल इसलिए भी क्योंकि इसको लेकर मेनस्ट्रीम मीडिया ने कई खबरें भी प्रसारित की है। इन भ्रामक खबरों के बीच जब हमें इस खबर से जुड़ी कोई वास्तविक जानकारी नहीं मिली। तब हमने एलन मस्क के ट्वीटर अकाऊंट को खंगालने का काम किया  

वायरल स्क्रीनशॉट में 20 नबंवर तारीख दिखाई गई है। जब हमने मस्क के 20 नबंवर के ट्ववीट देखे तो हमें कहीं पर भी वायरल स्क्रीनशॉट के जैसे कोई ट्ववीट नहीं मिले। इस दिन मस्क ने पहले तीन ट्ववीट किए, फिर एक रीट्ववीट और फिर दो वीडियो भी ट्ववीट किए थे। शुरु के तीन ट्ववीट फीफा विश्व कप से सम्बधिंत थे। एक ट्ववीट अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति से जुड़ा था जिसमें उनकी ट्वविटर वापसी का जिक्र था। बचे एक ट्ववीट में खुद ट्वविटर के बारें में था। इससे यह तो स्पष्ट है कि नबंवर माह में मस्क ने स्नेपचैट से जुड़ा कोई ट्ववीट नहीं किया।

 

 

फिर हमने एडवांस कीवर्ड की मदद ली जिसमें हमें मस्क के अकांऊट पर एक ट्ववीट मिला जो स्नेपचैट से जुड़ा था। ट्ववीट 22 मई का है इसमें मस्क ने एक यूजर को जबाब देते हुए लिखा है "" यह एक बहुत बुरा विचार होगा, क्योंकि शेयर एक दिन से अगले दिन तक बेतहाशा ऊपर नीचे हो सकते हैं, उदाहरण के लिए स्नैपचैट 43% गिर रहा है। टेस्ला एटीएच से 40% नीचे है, हालांकि, GRAT जैसे एस्टेट टैक्स को समाप्त करना बेहतर होगा, क्योंकि बच्चों के पूंजी के प्रभावी प्रबंधक कम होने की संभावना है।

वहीं वायरल स्क्रीनशॉट में मस्क की जो ट्वविटर प्रोफाइल दिख रही है वह वर्तमान प्रोफाइल से मेल नहीं खाती। वायरल स्क्रीनशॉट में मस्क को चशमा पहने हुए दिखाया गया है, जबकि करेंट प्रोफाइल पिक्चर में वह बिना चश्में के नजर आ रहे है। 

इस तरह हमारी पड़ताल में हमने पाया कि एलन मस्क द्वारा स्नेपचैट खरीदने का स्क्रीन शॉट फर्जी है। इसे पब्लिक को गुमराह करने के लिए बनाया गया था। मस्क ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया।

 


  

Tags:    

Similar News