Fake News: क्या PM मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को जेल में डलवाया?

Fake News: क्या PM मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को जेल में डलवाया?

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-07 17:11 GMT
Fake News: क्या PM मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को जेल में डलवाया?

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ महिलाएं जेल में कैद नजर आ रही हैं। इस वायरल वीडियो में एक युवती रोते हुए कह रही है कि नरेंद्र मोदी कहता है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, लेकिन देखो यहां महिलाओं के साथ कैसा बर्ताव किया जा रहा है। ट्वीटर पर वीडियो को "मी नेहरू" ने शेयर किया है, जिसका कैप्शन है- "कृपया इन महिलाओं को बचाओ। मोदी ने क्या कर दिया।"

 

 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो में जिस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, वह इंटरनेट पर साल 2015 से ही मौजूद है, जिसे रोहिंग्या विजन नाम के यूट्यूब चैनल ने 7 अप्रैल 2015 को शेयर किया था। रोहिंग्या विजन के मुताबिक मानव तस्करी के चलते एक रोहिंग्या युवक की मौत हो गई थी।

अरेकन न्यूज एजेंसी की 14 अप्रैल, 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक रोहिंग्या शरणार्थियों ने थाईलैंड के एक जेल में बलात्कार किए जाने की शिकायत की थी। एक अन्य वेबसाइट की रिपोर्ट में बताया कि थाइलैंड के रोहिंग्या शरणार्थी शिविर से सैकड़ों लोगों को अगवा कर लिया गया था, जिन्हें बेचे जाने का कुछ लोगों ने ऐलान किया था। इससे साफ होता है कि इन महिलाओं के जेल में होने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई संबंध नहीं है।

Tags:    

Similar News