क्या ऑस्ट्रेलिया ने पांच डॉलर के नोट पर दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर छापने का फैसला किया है? जानें सच

फैक्ट चैक क्या ऑस्ट्रेलिया ने पांच डॉलर के नोट पर दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर छापने का फैसला किया है? जानें सच

Anchal Shridhar
Update: 2023-02-04 09:50 GMT
क्या ऑस्ट्रेलिया ने पांच डॉलर के नोट पर दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर छापने का फैसला किया है? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद देश में करेंसी नोटों पर उनकी जगह किंग्स चार्ल्स की फोटो छपनी शुरू हो चुकी हैं। लेकिन इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया ने पांच डॉलर के नोट पर महारानी एलिजाबेथ की ही फोटो को न हटाने का फैसला लिया है। इस सब के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पांच ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के नोट पर प्रसिद्ध क्रिकेटर शेन वार्न की फोटो छपी हुई नजर आ रही है। गौरतलब है कि वर्ल्ड क्रिकेट के इस लीजेंड का देहांत बीते साल हो गया था। इस तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने शेन वॉर्न की तस्वीर अपने पांच डॉलर के नोट पर छापने का निर्णय लिया है।  

एक ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “ एक शानदार खिलाड़ी को महान श्रद्धांजलि।”  

इसके अलावा भारत के पूर्व क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने भी अपने ट्विटर हैंडल से इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा, “ एक शानदार खिलाड़ी के लिए प्यार और सम्मान दर्शाने का बेहद खास तरीका।”  

पड़ताल - वायरल दावे के बारे में सही जानकारी एकत्रित करने के लिए हमने इसके पड़ताल की। जिसके लिए सबसे पहले हमने ऑस्ट्रेलिया के रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर खोजबीन की। जिसमें हमें दो पहले की एक प्रेस रिलीज मिली। इस प्रेस रिलीज के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने पांच डॉलर के करेंसी नोट पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की जगह ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और उसके इतिहास से संबंधित किसी शख्स की तस्वीर को छापने का निर्णय लिया है। हालांकि अभी ये फैसला नहीं हुआ है कि वह तस्वीर किसकी होगी। इसके बारे में बैंक सरकार के साथ मिलकर फैसला करेगा।

वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में देश में पांच डॉलर का एक ही तरह का नोट चल रहा है जिसमें क्वीन एलिजाबेथ की तस्वीर है। महारानी एलिजाबेथ की मृत्यू के बाद से ही ऑस्ट्रेलिया में पांच डॉलर के नोट पर उनकी जगह देश के अलग-अलग ख्यातिमान लोगों की तस्वीर छापने की मांग हो रही है।  बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में साल 1992 में क्वीन एलिजाबेथ की तस्वीर पांच डॉलर के नोट पर छपनी शुरू हो गई थी।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ऑस्ट्रेलिया ने पांच डॉलर के नोट पर दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर छापने का दावा पूरी तरह फर्जी है। क्वीन एलिजाबेथ की द्वितीय की मौत के बाद पांच डॉलर के नोट पर किसकी तस्वीर छपेगी इसका फैसला फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई सरकार की तरफ से नहीं लिया गया है।    

Tags:    

Similar News