क्या पीएम नरेंद्र मोदी के मोरबी दौरे पर 30 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं? जानें सच

फैक्ट चैक क्या पीएम नरेंद्र मोदी के मोरबी दौरे पर 30 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं? जानें सच

Anchal Shridhar
Update: 2022-12-09 14:39 GMT
क्या पीएम नरेंद्र मोदी के मोरबी दौरे पर 30 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 30 अक्टूबर को गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बना केबिल पुल गिरने से करीब 135 लोगों की जान चली गई थीं। इस दर्दनाक हादसे के एक दिन बाद  पीएम मोदी ने मोरबी जाकर राहत और बचाव कार्यों का जायजा लिया था। साथ ही हादसे में घायल लोगों से मुलाकात की थी। पीएम का लगभग एक महीने पहले किया हुआ दौरा एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ लोग आरोप लगा रहे हैं कि पीएम मोदी के उस दौरे पर 30 करोड़ रूपये खर्च हुए थे। इसके साथ ही वह सबूत के तौर पर एक गुजराती भाषा के अखबार की कटिंग शेयर कर रहे हैं। 

एक टविटर यूजर ने अखबार की कटिंग को पोस्ट करते हुए लिखा, "मोरबी के 135 मृतकों को मुआवजा 6 करोड़ 35 लाख, भाजपा के नरेंद्र मोदी की मोरबी विज़िट खर्च 30 करोड़. देश को ऐसे ही लूटने नही देंगे? #Vote4Jhadu"।

इस कटिंग को टीएमसी के नेता साकेत गोखले ने भी पोस्ट करते हुए तंज कसा था। इसी बीच एक शख्स ने इस पोस्ट को लेकर साकेत गोखले की शिकायत पुलिस में की थी। जिसके बाद 6 दिसंबर को पुलिस ने साकेत को गिरफ्तार कर लिया था।

पीआईबी ने किया फैक्ट चैक

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई पता करने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया। जिसके बाद पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इसे फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में कहा, "एक आरटीआई के हवाले से एक ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि पीएम के मोरबी दौरे पर 30 करोड़ रुपये खर्च हुए। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।" इसके साथ ही अपने ट्वीट में पीआईबी ने बताया कि किसी आरटीआई के जवाब में ऐसी किसी की प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है। 

इस तरह पीआईबी की पड़ताल में साफ हुआ कि पीएम मोदी के मोरबी दौरे पर 30 करोड़ रूपये खर्च होने की बात पूरी तरह फर्जी है। इसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हमें भी अपनी पड़ताल में ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

Tags:    

Similar News