क्या बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही है भारत सरकार? जाने वायरल मैसेज का सच

फैक्ट चैक क्या बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही है भारत सरकार? जाने वायरल मैसेज का सच

Anchal Shridhar
Update: 2022-07-16 19:23 GMT
क्या बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही है भारत सरकार? जाने वायरल मैसेज का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार युवाओं को हर महीने 6 हजार रुपये दे रही है। 

क्या लिखा है वायरल मैसेज में?

वायरल हो रहे इस व्हाट्सएप मैसेज में सबसे ऊपर लिखा है, सरकार का नया फैसला। इसके बाद नीचे वाले लाइन में बोल्ड अक्षरों में लिखा है, अब बेरोजगार युवाओं को 6 हजार रुपये हर महीने जीवन यापन के लिए दिए जायेंगे। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो गए हैं, इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये हर महीने दिए जायेंगे।  साथ ही इस मैसेज में एक लिंक दी गई है जिसके जरिए इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करके अपना नाम दर्ज कराया जा सकता है। 

पीआईबी ने किया वायरल मैसेज का फैक्ट चैक

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने वायरल मैसेज का फैक्ट चैक कर इसे फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर इस मैसेज के फैक्ट चैक के बारे में जानकारी दी है। पीआईबी ने ट्वीट कर लिखा, एक वायरल मैसेज व्हाट्सएप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹6,000  का भत्ता दे रही है। आपको बता दें ये मैसेज फर्जी है। भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। कृपया कर ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें।   

Tags:    

Similar News