क्या वायरल हो रही तस्वीर अमेरिका और कनाडा में आए बम चक्रवात की है? जानें सच

फैक्ट चैक क्या वायरल हो रही तस्वीर अमेरिका और कनाडा में आए बम चक्रवात की है? जानें सच

Anchal Shridhar
Update: 2023-01-01 12:49 GMT
क्या वायरल हो रही तस्वीर अमेरिका और कनाडा में आए बम चक्रवात की है? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वर्तमान समय में अमेरिका और कनाडा में बम चक्रवात तबाही मचा रहा है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, इस चक्रवात में अब तक 60 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर एक सड़क नजर आ रही जो पूरी तरह बर्फ की चादर से ढंकी हुई नजर आ रही है। सड़क पर कुछ कारें भी खड़ी दिख रही हैं इसके अलावा कुछ लोग भी नजर आ रहे हैं। 

तस्वीर को शेयर करते हुए कई यूजर्स दावा  कर रहे हैं कि ये तस्वीर अमेरिका और कनाडा में आए बम चक्रवात के बाद की है। एक यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, "ये है बम चक्रवात, इसने कनाडा और यूएसए को बर्बाद कर दिया. हमारे लिए प्रार्थना करें!"

पड़ताल - वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स सर्च की सहायता ली। फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमें यह साल 2010 के एक ब्लॉग में मिली। ब्लॉग में बताया गया है कि वायरल हो रही तस्वीर अमेरिका के न्यूयार्क की है जो कि 28 दिसंबर 2010 को पोस्ट की गई थी। इसके अलावा यह फोटो हमें एक लाइव जर्नल में भी मिली।

 

इस तरह हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर का बम चक्र से कोई संबंध नहीं है। असलियत में यह साल 2010 की तस्वीर है जिसे अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।  

Tags:    

Similar News