क्या लकड़ी के सहारे उफनती नदी पार करती हुई महिलाओं का वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश का है? जानें सच

फैक्ट चैक क्या लकड़ी के सहारे उफनती नदी पार करती हुई महिलाओं का वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश का है? जानें सच

Anchal Shridhar
Update: 2022-11-27 10:41 GMT
क्या लकड़ी के सहारे उफनती नदी पार करती हुई महिलाओं का वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश का है? जानें सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में महिलाएं दो चट्टानों के बीच तेज गति से बहती हुई नदी को पार करती हुई नजर आ रही हैं। महिलाओं के सिर पर पानी के बर्तन रखे नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कई लोग दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के बनारस का है। इस वीडियो को शेयर करके लोग यह बताना चाह रहे हैं कि किस तरह महिलाएं अपनी जान खतरे में डालकर पानी भरने जाती हैं। 

उदाहरण के तौर पर एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "चौंकाने वाली घटना, यहां महिलाएं पानी के लिए अपना जीवन खतरे में डालती हैं उत्तर प्रदेश कैथी।" बता दें कि कैथी उत्तरप्रदेश के वाराणसी जिले में आने वाला एक गांव है। 

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। रिवर्स सर्च करने पर हमें यह वीडियो एक मराठी वेबसाइट के यूट्यूब चैनल पर मिला। सकाल नाम के इस यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को 21 जुलाई 2022 को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो की हेडलाइन में लिखा है कि नासिक में तास नदी पर बना पुल बह गया।

Full View

इसके अलावा थोड़ी और खोजबीन करने पर हमें ईटीवी भारत की एक खबर मिली। इस खबर के मुताबिक यह वीडियो महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित शेंद्रीपाडा गांव का है।

आजतक की खबर के मुताबिक जुलाई महीने में इस इलाके में बाढ़ आने के कारण लोहे का पुल बह गया था। जिसे प्रशासन ने अब दुबारा दुरुस्त करा दिया है। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि जिस वीडियो को यूपी की वाराणसी के एक गांव का बताया जा रहा है दरअसल वह वीडियो महाराष्ट्र के नासिक का है। 

Tags:    

Similar News