जाने उस फोटो का सच जिसे हाल ही में अफगानिस्तान में आए भूकंप की बताकर शेयर किया जा रहा है

फैक्ट चैक  जाने उस फोटो का सच जिसे हाल ही में अफगानिस्तान में आए भूकंप की बताकर शेयर किया जा रहा है

Anchal Shridhar
Update: 2022-06-24 18:02 GMT
 जाने उस फोटो का सच जिसे हाल ही में अफगानिस्तान में आए भूकंप की बताकर शेयर किया जा रहा है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अफगानिस्तान में बीते 22 जून को आए 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप के कारण लगभग 1000 लोग अपनी जान गंवा बैठे, जबकि, हजारो लोग घायल हो गए। इस दौरान एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल फोटो में एक सड़क दिख रही है जो भयानक रुप से दरकी हुई नजर आ रही है। फोटो को हाल ही में अफगानिस्तान में आए भूकंप का बताकर शेयर किया जा रहा है।

ट्विटर पर एक यूजर ने इस वायरल फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा, ‘अफगानिस्तान में अभी की स्थिति’

 

पड़ताल - हमने वायरल फोटो की के बारे में जानकारी एकत्रित की। रिवर्स सर्च करने पर हमें बीबीसी उर्दू की 24 सितंबर 2019 की एक खबर मिली। खबर में इस तस्वीर को पाकिस्तान के मीरपुर का बताया गया। इसके अलावा डेक्कन हेराल्ड ने भी इस वायरल फोटो को मीरपुर में आए भूकंप का बताकर ट्वीट किया। 


इंडिया टुडे में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, पाकिस्तान के मीरपुर में 24 सितंबर 2019 को 5.8 तीव्रता वाला भूकंप आया था। भूकंप में कम से कम 30 लोगों की जान चली गईं थी। उस समय इस भूकंप के झटके उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी महसूस किये गए थे।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि, ये फोटो पाकिस्तान के मीरपुर में तीन साल पहले आए भूकंप की है। जिसे हाल ही में अफगानिस्तान में आए भूकंप का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News