जानिए क्या है साधु के वेश में राहुल गांधी की फोटो की असलियत

फैक्ट चैक जानिए क्या है साधु के वेश में राहुल गांधी की फोटो की असलियत

Anchal Shridhar
Update: 2022-12-10 16:31 GMT
जानिए क्या है साधु के वेश में राहुल गांधी की फोटो की असलियत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कन्याकुमारी से लेकर श्रीनगर तक चलने वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान राज्य में प्रवेश कर चुकी है। इसी बीच राहुल गांधी की एक फोटो सोशल मीडिया में बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। इस फोटो में राहुल गांधी एक जटाधारी साधु के रूप में नजर आ रहे हैं। वायरल फोटो में राहुल एक सफेद वस्त्र पहने हुए हैं और उनके गले में रूद्राक्ष की माला डली नजर आ रही है। इसके अलावा उनके माथे पर तिलक और सर पर जूड़ा बंधा भी दिख रहा है। 

वायरल फोटो में उनके साथ सचिन पायलट और एमपी के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह खड़े हुए दिख रहे हैं। इस फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कई यूजर राहुल गांधी पर तंज कस रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "मैं बहुत सम्मान साथ अपने कांग्रेसी मित्रों से पूछना चाहता हूं कि क्या इस तरह के बहरूपिया पन से लोग राहुल गांधी को भारत का प्रधानमंत्री बनने योग्य स्वीकार करेंगे ? क्या आपको नहीं लगता कि कुछ लोग शायद कांग्रेस के ही लोग जानबूझकर राहुल गांधी का जोकर बना रहे हैं?"

पड़ताल - वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसका फैक्ट चैक किया। इसके लिए सबसे पहले हमने वायरल फोटो को रिवर्स सर्च किया। सर्च में हमें द ट्रिब्यून के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। ये वीडियो 3 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा का है। वीडियो उस दौरान का है जब यह पदयात्रा मध्यप्रदेश से गुजर रही थी। वीडियो में राहुल गांधी और दिग्विजय सिंह के साथ कम्प्यूटर बाबा साथ चलते हुए नजर आ रहे हैं। यहां राहुल टीशर्ट और पैंट जबकि कंप्यूटर बाबा सफेद रंग के कपड़े पहने नजर आ रहे हैं।

Full View

इसके अलावा हमें सर्च करने पर कई न्यूज वेबसाइटों पर इस दौरान की न्यूज रिपोर्टें मिलीं जिनमें ऐसी ही फोटो मिलीं। इन फोटोज में साफ देखा जा सकता है कि सफेद कपड़े पहने हुए साधु राहुल गांधी नहीं बल्कि कंप्यूटर बाबा हैं। इसके अलावा इन फोटोज में कहीं भी सचिन पायलट मौजूद नहीं हैं। 

इस तरह हमने पाया कि फोटो को एडिट करके राहुल गांधी के चेहरे को कंप्यूटर बाबा के चेहरे पर लगा दिया गया है। 

Tags:    

Similar News