जानिए क्या है एक बच्ची द्वारा राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट करने का सच

फैक्ट चैक जानिए क्या है एक बच्ची द्वारा राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट करने का सच

Anchal Shridhar
Update: 2022-10-31 11:52 GMT
जानिए क्या है एक बच्ची द्वारा राहुल गांधी को सचिन पायलट की तस्वीर भेंट करने का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम रहे सचिन पायलट के बीच राजनैतिक मतभेद जगजाहिर हैं। हाल ही में मल्लिकार्जुन खड़गे के नए कांग्रेस अध्यक्ष से पहले सीएम गहलोत के पार्टी अध्यक्ष बनने के कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन खड़गे के अध्यक्ष बनने के बाद इन कयासों पर विराम लग गया। हालांकि दोनों नेताओं के बीच सीएम की कुर्सी को लेकर खींचतान अभी भी चल रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर सचिन पायलट से जुड़ी एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक छोटी बच्ची सचिन पायलट की फोटो भेंट करते हुए नजर आ रही है। 

इस फोटो को एक सोशल मीडिया यूजर ने पोस्ट करते हुए लिखा, “भारत जोड़ों यात्रा के बीच से निकली एक और सुंदर तस्वीर, सचिन पायलट।”

पड़ताल - हमने इस वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। सबसे पहले हमने रिवर्स सर्च का सहारा लिया। इसमें हमें ये तस्वीर द इकॉनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट में दी गई तस्वीर में एक छोटी लड़की राहुल गांधी को एक तस्वीर भेंट कर रही है। जो तस्वीर वो राहुल को दे रही है उसमें उनकी ही फोटो है सचिन पायलट की नहीं। 

इसके अलावा हमें और सर्च करने पर ट्विटर पर भी हमें ये तस्वीर प्राप्त हुई। यहां इस तस्वीर को कांग्रेस के छात्र यूनियन एनएसयूआई, कर्नाटक ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से पोस्ट किया था। यह पोस्ट राहुल गांधी की वर्तमान में चल रही भारत जोड़ो यात्रा से संबंधित थी जिसे 18 सितंबर को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में भी छोटी बच्ची राहुल को जो तस्वीर भेंट कर रही है वो उसके फ्रेम में खुद राहुल की ही फोटो है। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर छोटी बच्ची जिस तस्वीर को राहुल गांधी को भेंट करती हुई नजर आ रही है वो सचिन पायलट की नहीं राहुल गांधी की ही है। एडिटिंग के जरिए इसमें राहुल के स्थान पर सचिन पायलट की तस्वीर को जोड़ा गया है।  

Tags:    

Similar News