छत्तीसगढ़ के अधिकारी की कई साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल!

फर्जी खबर छत्तीसगढ़ के अधिकारी की कई साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल!

Ankita Rai
Update: 2022-04-21 10:07 GMT
छत्तीसगढ़ के अधिकारी की कई साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल!

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक पैपर कि कटिंग जमकर वायरल हो रही हैं। यह तस्वीर एक अस्पताल  की दिखाई दे रही है। इस तस्वीर में कई महिला मरीज दिखाई दे रही है। एक बेड पर एक महिला छोटे बच्चे के साथ बैठी है, और उसके बेड पर एक अधिकारी अपने पैर रखकर खड़ा है। 
इस तस्वीर के साथ हेडलाइन में लिखा गया है, “मरीजों से मिलने गए तो यूं रहा छत्तीसगढ़ के प्रशिक्षु अफसर सोनकर का अंदाज.” इसे तस्वीर को शेयर करते हुए कई लोग बता रहे हैं, कि ये छत्तीसगढ़ की घटना है। 


एक ट्विटर यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा कि "जिस जगह पर जैसे नदी-नाले होते हैं वैसे ही तालाब बनते है। और जिनके माता-पिता का स्वभाव जैसा होता है उनके बच्चे भी वैसे ही होते हैं । इसी को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी घटना का संज्ञान लेने का अनुरोध किया गया है। फेसबुक पर भी ये तस्वीर काफी शेयर की जा रही है

तस्वीर की सच्चाई 
तस्वीर को जब हमारी टीम ने रिवर्स सर्च किया तो पाया की ये “द वॉइस ऑफ सिक्किम” नाम के एक फेसबुक पेज की पोस्ट की हुई तस्वीर है । यह तस्वीर 5 मई, 2016 को पोस्ट की गई थी। इसे यह तो साबित होता है, कि ये घटना हाल-फिलहाल की नहीं है। 


इस के बाद हमारी टीम ने कीवर्ड सर्च की तो हमें साल 2016 की “डेक्कन क्रॉनिकल” की एक रिपोर्ट मिली।  रिपोर्ट 10 मई 2016 को प्रकाशित की गई थी। रिपोर्ट में साफ बताया गया है कि आईएएस जगदीश सोनकर की यह फोटो वायरल होने के बाद काफी बवाल हुआ था। जिसके बाद जगदीश सोनकर ने अपने बर्ताव के लिए माफी भी मांगी थी । 
इस खबर कि और जांच- पडताल के बाद हमे “एबीपी न्यूज” और “द क्विंट” में छपी खबरें भी मिलीं. इस घटना की जानकारी मिलने के बाद छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने मुख्य सचिव से कहा था कि आईएएस सोनकर को शिष्टाचार सिखाया जाए। 
 

Tags:    

Similar News