एक बार फिर हज़ारीबाग में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगने का झूठा दावा किया गया!

फर्जी खबर एक बार फिर हज़ारीबाग में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगने का झूठा दावा किया गया!

Ankita Rai
Update: 2022-05-25 12:45 GMT
एक बार फिर हज़ारीबाग में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगने का झूठा दावा किया गया!

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अंकिता राय   आज कल सोशल मीडिया पर झारखंड के हज़ारीबाग में निकाले गए एक जुलूस का वीडियो जम कर वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्य की जीत खुशियां मनाते दिखाई दे रहे हैं। इसी को लेकर BJP के कई नेताओं ने आरोप लगाया कि इस रैली में पाकिस्तान समर्थित नारे लगाए गए हैं।  कई बडे़ मीडिया आउटलेट्स ने भी ऐसा दावा किया। इस मामले को लेकर 62 लोगों के खिलाफ़ FIR भी दर्ज की गई है साथ ही 12 लोगों को नामजद किया गया है। 

इसी मामले को लेकर भाजपा के प्रवक्ता प्रतुल शाह देव ने ट्विटर पर ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि झारखंड में एक बार फिर ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे सुनाई दे रहे हैं, और यह वीडियो हज़ारीबाग का बताया जा रहा है साथ ही इस घटना की पूरी जांच की जानी चाहिए। 


भारतीय जनता पार्टी झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने इस वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “जब झारखंड के मुख्यमंत्री को ‘भारत माता की जय’ के नारे से दिक्कत होती है तो राज्य में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगेंगे ही.” उन्होंने अपने ट्वीट में ज़ेनोफ़ोबिक कमेंट भी किया। साथ ही कई बडे़ मीडिया आउटलेट्स ने भी इसे खबर को खुब चलाया । 


वीडियो की सच्चाई
जब हमने वीडियो की सच्चाई जानने के लिए जांच -पड़ताल की तो जुलूस वाले वीडियो को हम ने स्लो मोशन में चलाते हुए सुना तो साफ हो गया की  वीडियो में “छोटी चा ज़िंदाबाद” का नारा लगाया गया थे। वहीं दूसरे ऐंगल से लिए गए एक वीडियो में 17 सेकंड पर “छोटी चा ज़िंदाबाद” का नारा सुना जा सकता है। दोनों वीडियो देखने से ये स्पष्ट होता है कि इस जुलूस में कोई पाकिस्तान समर्थित नारे नहीं लगाए गए थे।

इसी को लेकर हज़ारीबाग के SP एम आर चोठे का कहा कि शिलाडीह की नव निर्वाचित पंचायत समिति सदस्य अमीना खातून सहित अलग-अलग 62 व्यक्तियों के खिलाफ़ FIR दर्ज की गई है। SP ने बताया कि ये साफ नहीं है कि क्या नारे लगाए गए थे। तो कुल मिलाकर हम आप को बता दें कि यह वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News