भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

फर्जी खबर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

Ankita Rai
Update: 2022-08-30 11:47 GMT
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह की तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल सोशल मीडिया पर एक फोटो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें साफ देखा जा सकता है, कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हैं। इसी के साथ इस फोटो में गुलाबी साड़ी पहने एक महिला भी दिखाई दे रही है। पहली नजर में ये फोटो किसी एयरपोर्ट की लग रही है। इस फोटो को लेकर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि वायरल तस्वीर में डोभाल के साथ जो महिला हैं वो उनकी पत्नी अनु डोभाल हैं। 
एक ट्विटर यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा,  “शाहरुख खान और गौरी खान की जोड़ी को तो लाखों लाइक करते हैं। देखते हैं राष्ट्रवादी अजीत डोभाल और अनु डोभाल की जोड़ी को कौन-कौन लाइक करता है?”  ट्विटर के अलावा यह फोटो फेसबुक पर भी वायरल हो रही है।  


कैसे पता चली सच्चाई? 
जब हमने फोटो की सच्चाई जनने के लिए जांच पड़ताल शुरु की तो हमने रिवर्च सर्च के जरिए वायरल फोटो को खोजा तब हमें एक रिपोर्ट मिली। जो की  9 सितंबर, 2014 की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे की तैयारियों को लेकर अजीत डोभाल और चीनी डिप्लोमेट्स की मीटिंग थी। इस खबर के साथ वही फोटो इस्तेमाल की गई थी। जो कि वायरल हो रही थी। इस फोटो को लेकर रिपोर्ट के कैप्शन में बताया गया है कि ये तत्कालीन विदेश सचिव सुजाता सिंह और एनएसए अजीत डोभाल की तस्वीर है। 1976 बैच की आईएफएस सुजाता सिंह अगस्त, 2013 से जनवरी 2015 तक भारत की विदेश सचिव रही थीं। 

भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर सुजाता सिंह की कई तस्वीरें मौजूद हैं।  

इस यह साफ हो जाता है, कि फोटो में दिख रही महिला अजीत डोभाल की पत्नी अनु डोभाल नहीं बल्कि भारत की पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह हैं।   

Tags:    

Similar News