चीन में भयानक बाढ़: हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर भी बह गए, जानें इस वायरल वीडियो का सच

चीन में भयानक बाढ़: हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर भी बह गए, जानें इस वायरल वीडियो का सच

Manmohan Prajapati
Update: 2021-08-02 09:15 GMT
चीन में भयानक बाढ़: हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर भी बह गए, जानें इस वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का दौर है और इन दिनों चीन में बारिश से होने वाली तबाही का मंजर खबरों में दिखाई दे रहा है। टीवी चैनल और अखबारों में आए दिन नई तस्वीरें और वीडियो के साथ आने वाली खबरों के अलावा सोशल मीडिया पर भी कई सारे वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक वीडियो में भयानक बाढ़ का नजारा दिखाई दे रहा है, जिसमें हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर के अलावा महंग, लग्जरी कार और बसें भी पानी में तैरती नजर आ रही हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो पर कई कमेंट किए जा रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भयानक बाढ़ वाला यह वीडियो चीन का है। इसे चीन का एयरपोर्ट बताया जा रहा है। क्या यह बाकई में चीन का मंजर है या किसी फिल्म का दृश्य, जानें इस वीडियो का सच...

Full View

अफगानिस्तानी राजदूत की बेटी के साथ मारपीट का सच

इस वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा है , “यह कोई हॉलीवुड की मूवी का सीन नहीं है बल्कि यह चाइना के एयरपोर्ट का मंजर है, भगवान के कहर के आगे कोई नहीं टिक सकता भगवान सब पर रहम करें” ‘Påthankőtiya- PB 35 walá’ नाम के फेसबुक यूजर ने इसे शेयर किया है।

क्या है वीडियो का पीछे का सच
भास्कर हिन्दी की टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि यह वीडियो फिलहाल वर्तमान का नहीं है और ना ही चीन से इसका कोई जुड़ाव है। वीडियो को इंटरनेट पर रिवर्स सर्च करने पर कई सारी तस्वीरें देखने को मिलींं। इसी में से एक डेली मेल का 30 अप्रेल 2011 का आर्टिकल देखने को मिला, जिसमें आर्टिकल के साथ कुछ तस्वीरों को भी पब्लिश किया था। यह तस्वीरें वायरल वीडियो से मेल खाती हैं।

रिपोर्ट से यह पता चलता है कि वायरल तस्वीर जापान में आई सुनामी की हैं। जिसमें कार से लेकर हवाई जहाज तक पानी में बह गए थे। वीडियो जापान में स्थित सेंड़ाइ एयरपोर्ट का बताया गया है। वहीं इस सुनमी की वजह से 14,000 से भी ज्यादा लोगों ने जान गवाई थी। 

बढ़ती तेल कीमतों से परेशान हरियाणा में युवक ने पेट्रोल पंप में लगाई आग

आर्टिकल में वीडियो का श्रेय द जापान कॉस्टगार्ड को दिया गया है जिससे यह बात साबित हो जाती है कि यह वीडियो चीन के बाढ़ की नहीं बल्कि जापान की सुनामी का है। इसके अलावा कई मीडिया संगठनों ने भी इस वीडियो को शेयर किया था। वहीं हमें आगे की जांच में वॉल स्ट्रीट जर्नल और द टेलीग्राफ़ के भी आर्टिकल मिले हैं, जिन्होंने इससे जुड़े आर्टिक्लस शेयर किए थे।

Tags:    

Similar News