वियतनाम में मिला शिवलिंग को ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग के नाम से हुआ वायरल, ये है तस्वीर की सच्चाई

फर्जी खबर वियतनाम में मिला शिवलिंग को ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग के नाम से हुआ वायरल, ये है तस्वीर की सच्चाई

Ankita Rai
Update: 2022-05-21 05:57 GMT
वियतनाम में मिला शिवलिंग को ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग के नाम से हुआ वायरल, ये है तस्वीर की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हाल ही में ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफ़ी और सर्वे का आदेश जारी किया गया था। इस सर्वे के बाद हिन्दू पक्ष के वकील ने दावा किया कि उन्हें मस्जिद के अंदर कुएं में एक शिवलिंग मिला है। वहीं इस बात को लेकर  मुस्लिम पक्ष का कहना है कि वो शिवलिंग नहीं बल्कि एक फव्वारा है।  इस ख़बर के चर्चा में आने के बाद शिवलिंग की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी है। साथ ही इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान मिला है। 

एक ट्विटर यूज़र ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि ज्ञानवापी मस्जिद में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों के अवशेष मिले हैं, जो इस बात को साबित करते हैं कि ज्ञानवापी मस्जिद हमारी है। इतिहास में लिखा गया है कि मुगलों ने हमारे हज़ारों प्राचीन मंदिरों को खत्म कर दिया। 

 

इसी बीच एक फ़ेसबुक यूजर ने  काशी विश्वनाथ वाराणसी मंदिर की वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि "मिल गए नंदी के आराध्य शिव"


तस्वीर की सच्चाई
 हमने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल पर रीवर्स इमेज सर्च किया तब जाकर हमें भारत के तत्कालीन केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल का 29 मई 2020 का ट्वीट मिला। ट्वीट पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए बताया गया था कि वियतनाम के माय सन साइट पर संरक्षण का काम हो रहा है। यहां पर कुल 7 मंदिर हैं जिसमें से 3 पर भारतीय पुरातत्व विभाग काम कर रहा है। यहां पर काम करते हुए पुरातत्व विभाग को राजा इंद्रवर्मन द्वारा बनाए गए मंदिर मिले हैं और साथ ही 9वीं शताब्दी का शिवलिंग भी मिला है। 

साथ ही हमें भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर का भी  एक ट्वीट मिला। जो कि 28 मई 2020 को किया  गया था। इस ट्वीट में वायरल तस्वीर वाला शिवलिंग भी दिखाई दे रहा था। इस ट्वीट में उन्होंने बताया की पुरातत्व विभाग का जो सर्व वियतनाम किया जा रहा है उसमें मोनोलीथिक सैंडस्टोन शिवलिंग मिला है। 


साथ ही हमें वियतनाम की एक न्यूज़ वेबसाइट वियतनाम प्लस का  एक आर्टिकल मिला। इसमें वियतनाम की सरकारी न्यूज़ एजेंसी VNA के हवाले से छापा गया था। इस में लिखा था कि  मंदिर परिसर में संरक्षण अभियान के दौरान 9वीं शताब्दी का एक शिवलिंग मिला है। कुल मिलाकर आप को बता दें कि इस शिवलिंग का ज्ञानवापी मस्जिद से कोई लेना देना नहीं यह तस्वीर वियतनाम में भारतीय पुरातत्व विभाग को मिले शिवलिंग की है।

Tags:    

Similar News