सुप्रीम कोर्ट के पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट हुआ वायरल, जानें इसके पीछे की सच्चाई

फैक्ट चैक सुप्रीम कोर्ट के पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट हुआ वायरल, जानें इसके पीछे की सच्चाई

Anchal Shridhar
Update: 2022-05-26 17:51 GMT
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट हुआ वायरल, जानें इसके पीछे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इस समय पूर्व सीजेआई व वर्तमान राज्यसभा सदस्य के नाम से बने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट वायरल किया जा रहा है। इस ट्वीट में लिखा है, ‘जब तक दो बच्चों वालों से टैक्स लेकर 12 बच्चों वालों को राशन बांटना बंद नहीं करोगे, तब तक इस देश का भला नहीं हो सकता है।‘

हमारी फैक्ट चैक टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो पाया कि, रंजन गोगोई के नाम से बना यह ट्विटर अकाउंट फर्जी है। यह अकाउंट डिलीट भी हो चुका था। इसके बाद हमने वायरल स्क्रीन शॉट को भी ध्यान से देखा तो पाया कि इस अकाउंट में ब्लू टिक नहीं है। हम ट्विटर गये, यहां हमने @ranjangogoii को सर्च किया तो हमें इस नाम से एक डिलीटेड अकाउंट मिला। 

हमने ट्विटर पर जाकर रंजन गोगोई का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट खोजा तो हमें उनका कोई वैरिफाइड ट्विटर हैंडल नहीं मिला। मतलब ट्विटर पर उनका कोई अकाउंट ही नही है। 

हमें अपनी रिसर्च में रंजन गोगोई के नाम पर बने फर्जी ट्विटर अकाउंट मामले से जुड़ी न्यूज 18 की खबर मिली। 15 अक्टूबर 2018 की इस खबर के मुताबिक, दिल्ली की एक स्पेशल सेल ने रंजन गोगोई के नाम से फर्जी ट्विटर बनाने के मामले में एक शख्स के खिलाफ मुकादमा दर्ज किया है।

गौरतलब है कि इसके पहले भी रंजन गोगोई के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर गलत दावे के साथ फेक पोस्ट वायरल की जा चुकी हैं। 

इस पड़ताल से यह साबित होता है कि पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और वर्तमान राज्यसभा सांसद रंजन गोगोई का ट्विटर पर कोई अधिकारिक अकाउंट ही नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीन शॉट रंजन गोगोई के नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट का है।         

 
 

Tags:    

Similar News