स्मार्टफोन पर 1 घंटे से अधिक समय Game को दे रहे युवा, PUBG ने बढ़ाई दीवानगी

स्मार्टफोन पर 1 घंटे से अधिक समय Game को दे रहे युवा, PUBG ने बढ़ाई दीवानगी

Manmohan Prajapati
Update: 2018-12-17 05:18 GMT
स्मार्टफोन पर 1 घंटे से अधिक समय Game को दे रहे युवा, PUBG ने बढ़ाई दीवानगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ साल पहले कंम्प्यूटर और गेमिंग कन्सोल्स पर घंटों गेम खेलते हुए बच्चों और युवाओं को सभी ने देखा ही होगा, लेकिन अब ये जगह स्मार्टफोन ने ले ली है। जहां युवा अपने औसतन समय में से 1 घंटे से अधिक समय अब गेमिंग के लिए देने लगे हैं। यह आंकड़ा मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन्स पावर ऑफ मोबाइल गेमिंग इन इंडिया की एक रिपोर्ट में सामने आया है। जिसमें कहा गया है कि भारत में चार में से तीन गेमर्स मोबाइल पर दिन में दो बार गेम खेलते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत मोबाइल गेम खेलने वाले दुनिया के टॉप 5 देशों की सूची में भी शामिल हो चुका है।  

बड़ी वजह
स्मार्टफोन यूजर्स की गेम्स के प्रति इस दीवानगी की सबसे बड़ी वजह स्मार्टफोन्स और इंटरनेट डेटा का सस्ता होना है। बता दें कि विभिन कंपनियों के आने वाले वजट फोन में लेटेस्ट और शानदार फीचर्स दिए जा रहे हैं। वहीं टेलीकॉम कंपनियों में सस्ते डेटा को लेकर मची होड़ के बीच लगातार नए प्लान सामने आते हैं। ऐसे में यूजर्स अपने मोबाइल पर गेम खेलते वक्त औसतन एक घंटे से अधिक समय बिता रहे हैं। यह आंकड़ा विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स से 45 मिनट ज्यादा है।

क्रेज
वैसे तो स्मार्टफोन के लिए कई सारे गेम्स उपलब्ध होते हैं, जिन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन इन सब में कुछ गेम्स ऐसे भी होते हैं, जो अधिकांश यूजर्स के पसंदीदा बनते हैं। इनमें से एक है PUBG, जिसका क्रेज इन दिनों सबसे अधिक देखने को मिलता है। मोबाइल पर खेले जाने वाले गेम्स के आंकड़ों में PUBG ने बढ़ोतरी करने का काम किया है। यूजर्स इसकी खासियत के बारे में बताते हैं कि यह कि ये गेम भारत के साथ ही दुनियाभर के लोगों के साथ कनेक्ट होने का एक बेहतरीन माध्यम है। 

आंकड़ा 
PUBG गेम की दीवानगी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस गेम को 62% लोग खेल चुके हैं, हालांकि यह आंकड़ा 1,047 के सर्वे का है। दरअसल इस मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम को मार्च में लॉन्च किया गया था। जाना ब्राउजर द्वारा कराए गए क्वार्ट्ज सर्वे के मुताबिक 1,047 लोगों में से 62% ने PUBG गेम खेलने की बात कही है।  

 

Similar News