हॉकी: राष्ट्रीय महिला कोचिंग हॉकी शिविर के लिए 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह घोषित

  • हॉकी इंडिया ने मंगलवार को सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग कैंप के लिए 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा की
  • सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग कैंप 27 दिसंबर को बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में शुरू होने वाला है

IANS News
Update: 2023-12-26 11:28 GMT

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। हॉकी इंडिया ने मंगलवार को सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग कैंप के लिए 34 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा की, जो 27 दिसंबर को बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में शुरू होने वाला है। आगामी शिविर महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय टीम महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 और एफआईएच हॉकी5एस महिला विश्व कप 2024 से पहले अपनी तैयारियों को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखेगी।

भारतीय महिला हॉकी टीम स्पेन में अपने दौरे के पश्चात एक छोटे ब्रेक के बाद शिविर में लौटेगी। 5 देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 में उनका सामना बेल्जियम, जर्मनी, आयरलैंड और मेजबान स्पेन से हुआ और अब वे ओलंपिक क्वालीफायर में मजबूत प्रदर्शन करने और महत्वपूर्ण पेरिस ओलंपिक 2024 में अपनी जगह पक्की करने के लिए तैयार होंगे।

एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 13 से 19 जनवरी तक रांची में होने वाला है, जिसमें भारत को न्यूजीलैंड, इटली और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पूल बी में रखा गया है। इस बीच, पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं। इसके बाद, भारत मस्कट, ओमान में एफआईएच हॉकी5 महिला विश्व कप 2024 में भाग लेगा, जो 24 जनवरी से शुरू होगा और 27 जनवरी को समाप्त होगा।

कोर ग्रुप में गोलकीपर सविता, रजनी एतिमारपु, बिचू देवी खारीबाम और बंसारी सोलंकी शामिल हैं, जबकि दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, अक्षता अबासो ढेकाले, ज्योति छत्री और महिमा चौधरी डिफेंडरों के समूह में शामिल हैं।

निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू पुखरंबम, ज्योति, नवजोत कौर, मोनिका, मारियाना कुजूर, सोनिका, नेहा, बलजीत कौर, रीना खोखर, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, और अजमीना कुजूर शिविर के लिए बुलाए गए मिडफील्डर हैं, जबकि लालरेम्सियामी, नवनीत कौर , वंदना कटारिया, शर्मिला देवी, दीपिका, संगीता कुमारी, मुमताज खान, सुनेलिता टोप्पो और ब्यूटी डुंगडुंग फॉरवर्ड लाइन-अप में हैं।

भारतीय महिला हॉकी टीम झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद रांची लौटेगी, जहां उन्हें पिछले महीने चैंपियंस का ताज पहनाया गया था। पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ भारतीय महिला हॉकी टीम की मुख्य कोच जेनेक शोपमैन अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने का प्रयास कर रही हैं।

जेनेक शोपमैन ने आगामी शिविर के महत्व को समझाया और कहा, "5 देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 ने एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 से पहले एक अच्छे लिटमस टेस्ट के रूप में काम किया। हमने सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान की है, और हम इस उत्सव की अवधि का उपयोग करेंगे।"

नवंबर में झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में जीत के बाद टीम रांची लौटने के लिए उत्सुक है। थोड़ा समय बचा है, हम अपने खेल को निखारने पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए योग्यता हासिल करने के लिए शारीरिक, सामरिक और मानसिक रूप से सर्वश्रेष्ठ स्थिति में हैं।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News