हम अर्जेंटीना की चुनौती के लिए तैयार

कप्तान सविता हम अर्जेंटीना की चुनौती के लिए तैयार

IANS News
Update: 2022-06-16 15:00 GMT
हम अर्जेंटीना की चुनौती के लिए तैयार
हाईलाइट
  • हम अर्जेंटीना की चुनौती के लिए तैयार: कप्तान सविता

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता पुनिया और उपकप्तान दीप ग्रेस एक्का को भरोसा है कि खिलाड़ी बेल्जियम से मिली हार से सीख लेंगी और आगामी विश्व कप से पहले बचे हुए चार मैचों में मजबूत वापसी करेंगी। टीम के लिए अगली चुनौती रॉटरडैम नीदरलैंड्स में अर्जेंटीना के खिलाफ डबल-हेडर होगी और उसके बाद उसी स्थान पर संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ दो मैच खेले जाएंगे।

भारतीय महिला हॉकी टीम कुछ दिन पहले एफआईएच प्रो लीग मैचों और उसके बाद महिला विश्व कप के लिए आत्मविश्वास से भरी हुई थी। लेकिन प्रो लीग के लगातार मैचों में बेल्जियम से 1-2 और 0-5 की हार खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए निराशाजनक साबित हुई है। हालांकि, कप्तान सविता को भरोसा था कि लड़कियां अपनी गलतियों से सीखेंगी और आगामी मैचों में मजबूत वापसी करेंगी।

प्रो लीग के अलावा भारतीय महिला टीम की इस सीजन की प्रमुख व्यस्तताओं में अगले महीने स्पेन और नीदरलैंड में एफआईएच महिला विश्व कप और बर्मिघम में 28 जुलाई से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेल शामिल हैं। सविता और दीप ग्रेस एक्का दोनों का मानना है कि तोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता अर्जेंटीना (18 और 19 जून) और संयुक्त राज्य अमेरिका (21 और 22 जून) के खिलाफ होने वाले दो मैच टीम को विश्व कप के लिए सही आकार और तैयारी करने में मदद करेंगे, जो 1 से 17 जुलाई से आयोजित किया जाएगा।

सविता ने कहा, हम उम्मीदों के मुताबिक बेल्जियम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। लेकिन दोनों मैच टीम के लिए अच्छे रहे, क्योंकि हम खिलाड़ियों का परीक्षण करने और उन्हें अलग-अलग स्थिति में खेलने में सक्षम बनाने में सफल रहे। अर्जेंटीना पहले ही 38 अंकों के साथ एफआईएच प्रो लीग का खिताब जीत चुका है और भारत के खिलाफ दो मैचों के नतीजों का खिताब पर कोई असर नहीं पड़ेगा। नीदरलैंड, विश्व और ओलंपिक चैंपियन 32 अंकों के साथ दूसरे, जबकि भारत 22 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

हालांकि, भारत पिछले साल तोक्यो ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में हारने के बाद अर्जेंटीना से बदला लेने के लिए उत्सुक होगा। हालांकि भारत ने परिणाम और रैंकिंग के मामले में ओलंपिक से पहले जहां से एक लंबा सफर तय किया है, अर्जेंटीना काफी मजबूत है और सविता और उनकी टीम के लिए एक कठिन चुनौती होगी। अर्जेंटीना के खिलाफ अपने मैचों से पहले बोलते हुए भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा कि बेल्जियम के खिलाफ मैचों के बाद उनके दो प्रशिक्षण सत्र थे और उन्होंने बेल्जियम के खिलाफ जिन समस्याओं का सामना किया था, उन्हें सुधारने की कोशिश की।

गोलकीपर ने पेनल्टी कॉर्नर पर टीम के विशिष्ट प्रशिक्षण के बारे में भी बताया, हम पेनल्टी कॉर्नर के संबंध में अपने खेल को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं। हमारे अभ्यास सत्रों के दौरान, खिलाड़ियों ने सर्वश्रेष्ठ मानसिकता के साथ प्रशिक्षण लिया और पेनल्टी कॉर्नर अर्जित करने और गोल पर शॉट लगाने पर काम किया। उम्मीद है कि आने वाले मैचों में भी खिलाड़ी पेनल्टी कार्नर में सुधार करेंगे। भारतीय महिला हॉकी टीम की उपकप्तान दीप ग्रेस एक्का ने कहा कि टीम अर्जेंटीना के खिलाफ अपने मैचों के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News