शरणार्थी शिविर: बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के शिविर में लगी भीषण आग, सैकड़ों झुग्गियां जलकर खाक, हजारों लोग बेघर

  • आग से सैकड़ों झुग्गियां जलकर खाक
  • शरणार्थी शिविर संख्या 13 में लगी आग
  • धीरे धीरे आसपास के इलाके में फैल गई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-25 10:25 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी कॉक्स बाजार जिले में रोहिंग्या शरणार्थियों के शिविर में भीषण आग लगने से सैकड़ों झुग्गियां जलकर खाक हो गईं और हजारों लोग बेघर हो गये। पीटीआई भाषा के मुताबिक स्थानीय उखिया फायर सर्विस एवं सिविल डिफेंस के स्टेशन अधिकारी शफीकुल इस्लाम ने संवाददाता को बताया कि आग शरणार्थी शिविर संख्या 13 में लगी और जल्दी ही आसपास के इलाकों में फैल गई।

खबरों के मुताबिक आग से करीब 230 झुग्गियां और 100 अन्य सुविधाएं जलकर खाक हो गईं, जबकि 200 से ज़्यादा अस्थायी आश्रयों को नुकसान पहुँचा। आग में करीब 10 लोगों के घायल होने की खबर है। मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गौरतलब है कि म्यांमार से विस्थापित 10 लाख से अधिक रोहिंग्या बंगलादेश की राजधानी ढाका से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित कॉक्स बाजार में रह रहे हैं।

छह साल पहले पश्चिमी म्यांमार से बाहर निकाल दिए गए बांग्लादेश के करीब दस लाख रोहिंग्या शरणार्थियों का भविष्य लगातार अंधकारमय होता जा रहा है। म्यांमार में 2021 के तख्तापलट ने उन्हीं सैन्य अधिकारियों को सत्ता में ला दिया, जिन्होंने 2016-2017 में राखीन राज्य में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के प्रति क्रूरता की थी। हालाँकि शासन प्रत्यावर्तन शुरू करने की बात समय समय पर दोहराता रहता है। लेकिन वापस लौटने को नागरिकता की गारंटी देने से मना कर देता है। इस दौरान राखीन राज्य में स्थिति और भी जटिल हो गई है, क्योंकि अराकान सेना की ताकत बढ़ रही है, जो एक जातीय सशस्त्र समूह है जो राखीन बौद्ध बहुमत के लिए अधिक स्वायत्तता के लिए लड़ रहा है और अब राज्य के केंद्र और उत्तर के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करता है। शरणार्थियों शिविरों में बढ़ती समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Tags:    

Similar News