जी20: बाइडन बोले : मैंने मोदी के साथ बैठक में मानवाधिकार, प्रेस की आजादी की बात उठाई

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कई अहम मुद्दों पर की चर्चा
  • मोदी के साथ बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक
  • भारत में संपन्न हुआ जी20

IANS News
Update: 2023-09-11 03:53 GMT

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कहा कि भारत में हाल ही में संपन्न जी20 में किए गए "महत्वपूर्ण व्यवसाय" के अलावा, जैसे कि भारत से यूरोप तक फैले रेल-जहाज आर्थिक गलियारा, वह करने में सक्षम थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक में उन्होंने "मानवाधिकारों के सम्मान के महत्व... नागरिक समाज और स्वतंत्र प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका" जैसे मुद्दे उठाए। भारत और वियतनाम के अपने दौरे के दूसरे चरण में हनोई में एक पारंपरिक ट्रिप-एंडर समाचार सम्मेलन में। बाइडन चीन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जो जी20 बैठक में शामिल नहीं हुए थे, और यूक्रेन के बारे में सवालों से घिरे हुए थे।

बाइडन ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में मोदी के "नेतृत्व और उनके आतिथ्य और जी20 की मेजबानी" के लिए धन्यवाद दिया। बाइडन ने कहा कि उन्होंने और मोदी ने "इस बारे में पर्याप्त चर्चा की कि हम पिछले जून में प्रधानमंत्री की व्हाइट हाउस यात्रा के आधार पर भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच साझेदारी को कैसे मजबूत करना जारी रखेंगे।"

बाइडन ने पारंपरिक राजकीय रात्रिभोज के साथ मोदी की राजकीय यात्रा की मेजबानी की थी, जो भारतीय प्रधानमंत्री के लिए पहला था। बाइडन ने आगे कहा : "जैसा कि मैं हमेशा करता हूं, मैंने मिस्‍टर मोदी के साथ मानवाधिकारों के सम्मान और एक मजबूत और समृद्ध देश के निर्माण में नागरिक समाज और स्वतंत्र प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व को उठाया।"

हो सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति उस मुद्दे को पहले से ही दबाने की कोशिश कर रहे हों, जिसके बारे में अमेरिकी प्रेस नियमित रूप से उनसे और उनके अधिकारियों से पूछती रही है। जून में यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के साथ किए गए दुर्लभ संवाददाता सम्मेलन में मोदी से दो सवाल पूछे गए थे। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने अपने भारतीय समकक्षों के साथ इन मुद्दों को उठाने में संकोच नहीं किया है, लेकिन एक देश द्वारा दूसरे देश को उपदेश देने के तरीके से नहीं, बल्कि एक साझा चुनौती के रूप में।

संदर्भ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप और उनके समर्थकों द्वारा 2020 के राष्ट्रपति चुनाव और 6 जनवरी के विद्रोह को विफल करने के प्रयासों का है, जिसके लिए उन्हें दो अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराया गया है। जी20 बैठकों के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए हमारे वैश्विक नेतृत्व और उन चुनौतियों को हल करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण क्षण था जो दुनिया भर के लोगों के लिए समावेशी विकास और सतत विकास में निवेश करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। साथ ही जलवायु संकट, खाद्य सुरक्षा और शिक्षा को मजबूत करना है, वैश्विक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य सुरक्षा को आगे बढ़ाना है।"

उन्होंने कहा, "हम काम करने के लिए तैयार दिखे और हमने दुनिया को दिखाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमारे साझा भविष्य के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण वाला भागीदार है।" अनकहा यह था कि अमेरिका के विपरीत, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जी20 मंच के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की कमी का प्रदर्शन करते नहीं दिखे। वास्तव में, शी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स की हालिया बैठक में भाग लिया था, जहां समूह ने छह नए सदस्यों को शामिल किया था, एक ऐसा कदम जिसका चीन और रूस ने समर्थन किया था और भारत ने नहीं।

बाइडन ने जी20 शिखर सम्मेलन की दो प्रमुख उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित किया। पहला रेल-जहाज आर्थिक गलियारे का शुभारंभ था जो भारत में शुरू होता है, पश्चिम एशिया (जैसा कि मध्य पूर्व को भारत में कहा जाता है) और यूरोप में समाप्त होता है। यह "परिवर्तनकारी आर्थिक निवेश के लिए अनकहे अवसर खोलेगा"।

उन्होंने शिखर सम्मेलन की अन्य उल्लेखनीय उपलब्धि, संयुक्त घोषणा पर बात करते हुए कहा, "हमने यूक्रेन में रूस के क्रूर और अवैध युद्ध पर भी चर्चा की है। दुनिया में न्यायसंगत और स्थायी शांति के लिए न्याय की जरूरत पर पर्याप्त सहमति थी, जो विश्‍व चार्टर के सिद्धांतों और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान को बरकरार रखती है।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News