फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल

फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल

Bhaskar User1
Update: 2021-07-01 07:35 GMT
फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल
हाईलाइट
  • फर्जी फोटोज के जरिए पर्यटकों को लुभाने की कोशिश
  • मॉडल को किसान बना कर दिखाया सुंदर गांव
  • सैलानियों ने खोली चीन की पोल

दक्षिणी चीन के ज़ियापु काउंटी में विदेशी समुद्र तट, नीला पानी, सुंदर खेती के दृश्य टूरिस्ट्स को लुभाने के लिए काफी हैं। लेकिन इनमें से अधिकांश चित्रों को पर्यटकों को भव्य दिखाने के लिए टूर गाइड की टीम द्वारा तैयार किया गया था। ज़ियापु अभी भी एक बड़े पैमाने पर देहाती शहर है। यहां के लोगों को एक टीम द्वारा नकली मछुआरों और किसानों के रूप में प्रस्तुत करके इसे ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ कहा जाता था।

इससे पहले, ज़ियापू अपने सी फ़ूड के लिए जाना जाता था। लेकिन सालों से समुद्र की खराब फसल के कारण इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है। रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय सरकार अर्थव्यवस्था बचाने के लिए ज़ियापू को रूरल साइड सी विलेज में बदलना चाहती थी। लेकिन यह क्षेत्र अभी भी बस एक कृषि प्रधान शहर ही है।

 

दुर्भाग्य से, जब पर्यटक ज़ियापु घुमने गए तो वे बहुत निराश हुए। यही नहीं गुस्साए पर्यटकों ने यहां तक कहा कि वो ज़ियापू जाने के बाद ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। बेवकूफ बनाने की इन्तेहां इतनी थी कि एक खूबसूरत ग्रामीण इलाके की जगह सिर्फ सामान्य घास, मलबा और पत्थर था। फोटोग्राफी ट्रिक्स की बदौलत लोगों ने पैसे कमाने के लिए ठगी का ये नया तरीका निकाल लिया है।

सेंटेज़ नाम के एक टूरिस्ट ने इस घोटाले के बारे में सोशल मीडिया पर कहा कि इस हॉट स्पॉट पर आने के लिए धोखा दिया जा रहा है। इससे भी बुरी बात यह है कि जब उन्हें पता चलता है कि किसान नकली हैं और सिर्फ "मॉडलिंग" करते हैं। एक और पर्यटक ने लोगों को ज़ियापु न आने की चेतावनी भी दे डाली। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि इतने नेगेटिव फीडबैक के बाद क्या वहां की स्थानीय सरकार कुछ करेगी भी या नहीं।  

Tags:    

Similar News