दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान बाइडेन विसैन्यीकृत क्षेत्र में जा सकते हैं : सूत्र

दक्षिण कोरिया दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान बाइडेन विसैन्यीकृत क्षेत्र में जा सकते हैं : सूत्र

IANS News
Update: 2022-05-17 08:00 GMT
दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान बाइडेन विसैन्यीकृत क्षेत्र में जा सकते हैं : सूत्र
हाईलाइट
  • ऐतिहासिक त्रिपक्षीय वार्ता

डिजिटल डेस्क, सोल। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस सप्ताह के अंत में सोल की यात्रा के दौरान दोनों कोरियाई देशों को अलग करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) की यात्रा पर विचार कर रहे हैं। हालांकि उनके यात्रा कार्यक्रम पर परामर्श अभी जारी है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन शुक्रवार को अपने नवनिर्वाचित दक्षिण कोरियाई समकक्ष यूं सुक-योल के साथ अपने पहले शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर सियोल पहुंचेंगे।

सूत्रों के अनुसार, डीएमजेड भारी किलेबंद अंतर-कोरियाई सीमा, उन प्रमुख स्थलों में से है, जहां बाइडेन अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान जा सकते हैं। कई पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति दक्षिण कोरिया की अपनी यात्राओं के दौरान डीएमजेड का दौरा कर चुके हैं। 1983 में, तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने इस क्षेत्र की यात्रा की थी। एक दशक बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भी इसका दौरा किया।

जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा ने क्रमश: 2002 और 2012 में इस क्षेत्र में अपनी हाई-प्रोफाइल यात्राएं कीं थी। हालांकि डीएमजेड की सबसे चर्चित यात्रा जून 2019 में डोनाल्ड ट्रम्प ने की थी, जहां वह दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से एक ऐतिहासिक त्रिपक्षीय वार्ता के दौरान मिले थे।

ट्रम्प ने शुरू में 2017 में एक हेलीकॉप्टर में डीएमजेड का दौरा करने का प्रयास किया था, लेकिन घने कोहरे के कारण यात्रा रद्द कर दी गई थी। बाइडेन ने अगस्त 2001 में विदेश संबंधों पर सीनेट समिति के अध्यक्ष और फिर दिसंबर 2013 में वाइस प्रसिडेंट के रूप में डीएमजेड का दौरा किया था। पर्यवेक्षकों ने कहा कि दक्षिण कोरिया में रहते हुए, बाइडेन अमेरिकी सेवा सदस्यों से मिलने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सोल से 70 किमी दक्षिण में प्योंगटेक में एक विशाल सैन्य अड्डे कैंप हम्फ्रीज का भी दौरा कर सकते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News