कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर माने जाने वाले दुर्घटनाग्रस्त चीनी विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद

चीन विमान हादसा कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर माने जाने वाले दुर्घटनाग्रस्त चीनी विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद

IANS News
Update: 2022-03-24 07:00 GMT
कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर माने जाने वाले दुर्घटनाग्रस्त चीनी विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद
हाईलाइट
  • बोइंग 737-800 हुआ दुर्घटनाग्रस्त

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। एक विमानन अधिकारी के अनुसार, इस सप्ताह की शुरूआत में गुआंग्शी क्षेत्र में एक पहाड़ पर दुर्घटनाग्रस्त हुए चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के यात्री विमान से ब्लैक बॉक्स को बरामद कर लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के विमानन सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख झू ताओ के हवाले से बुधवार देर रात संवाददाताओं से कहा, ब्लैक बॉक्स का बाहरी हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है, लेकिन कुछ नुकसान के बावजूद इसकी डेटा भंडारण इकाई अपेक्षाकृत पूर्ण है।

उन्होंने कहा कि ब्लैक बॉक्स को डिकोडिंग के लिए बीजिंग भेजा जा रहा है। 132 लोगों को लेकर जा रहा विमान सोमवार को वुझोउ शहर के टेंग्जियान काउंटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अब तक कोई जीवित नहीं मिला है। झू ने कहा कि डेटा को डाउनलोड करने और डिकोड करने में कुछ समय लगेगा। अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ता बोइंग 737-800 के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण की पूरी तस्वीर प्रदान करने के लिए उड़ान डेटा रिकॉर्डर, अन्य ब्लैक बॉक्स की तलाश जारी रखेंगे। इस बीच, दुर्घटनास्थल पर भूस्खलन के मलबे और जलभराव को साफ करने के लिए बचाव दल बारिश का सामना कर रहे हैं।

बुधवार शाम से क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है और हालांकि बचावकर्मियों ने गुरुवार सुबह तक भूस्खलन का मलबा साफ कर दिया था, लेकिन बारिश में भीगी मिट्टी ने पैदल यात्रा को मुश्किल बना दिया है। उन्होंने बचाव कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए जमीन पर बांस के तख्ते बिछाए हैं। दुर्घटनास्थल के मुख्य क्षेत्र में उत्खनन और अन्य उपकरण भी काम फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान ब्यूरो ने गुरुवार सुबह 8 बजे तेंग्जि़यान में अगले 12 घंटों में 5 से 8 मिमी की संचित वर्षा के साथ छोटी से मध्यम वर्षा का अनुमान लगाया है। मौसम के खराब रहने से बचाव कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है।

 

 (आईएएनएस)

Tags:    

Similar News