बोरिस जॉनसन के शीर्ष मंत्री ऋषि सुनक और जाविद ने सरकार छोड़ी

ब्रिटेन बोरिस जॉनसन के शीर्ष मंत्री ऋषि सुनक और जाविद ने सरकार छोड़ी

IANS News
Update: 2022-07-06 04:00 GMT
बोरिस जॉनसन के शीर्ष मंत्री ऋषि सुनक और जाविद ने सरकार छोड़ी

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बड़ा झटका देते हुए उनके दो शीर्ष मंत्रियों - राजकोष के चांसलर ऋषि सनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने मंगलवार को सरकार छोड़ दी।

पाकिस्तानी मूल के जाविद, जो पहले गृह सचिव थे, उन्होंने पहले पद छोड़ दिया।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, मैंने स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल राज्य सचिव के रूप में अपना इस्तीफा देने के लिए प्रधानमंत्री से बात की है। इस भूमिका में सेवा करना एक बहुत बड़ा सौभाग्य रहा है, लेकिन मुझे खेद है कि मैं अब अच्छे विवेक से नहीं रह सकता।

जाविद ने कहा कि वह अब अच्छे विवेक से बोरिस जॉनसन की सरकार में सेवा नहीं दे सकते, क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री में विश्वास खो दिया है।

उन्होंने एक पत्र में पद छोड़ने के अपने फैसले का ऐलान करते हुए लिखा, मैं सहज रूप से एक टीम खिलाड़ी हूं, लेकिन ब्रिटिश लोग भी अपनी सरकार से ईमानदारी की उम्मीद करते हैं। एक नेता के रूप में आपने जो स्वर निर्धारित किया है, और आप जिन मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं, वे आपके सहयोगियों पर प्रतिबिंबित होते हैं। रूढ़िवादियों को अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में कठोर निर्णय लेने वालों के रूप में देखा जाता है, जो मजबूत मूल्यों द्वारा निर्देशित होते हैं। हम हमेशा लोकप्रिय नहीं हो सकते, लेकिन हम राष्ट्रीय हित में कार्य करने में सक्षम हैं।

उन्होंने आगे लिखा, दुर्भाग्य से, वर्तमान परिस्थितियों में, जनता यह निष्कर्ष निकाल रही है कि हम अब नहीं हैं। पिछले महीने विश्वास मत से पता चला कि हमारे सहयोगी बड़ी संख्या में सहमत हैं। यह विनम्रता, पकड़ और एक नई दिशा का क्षण था। मुझे खेद है हालांकि, यह कहना मेरे लिए स्पष्ट है कि आपके नेतृत्व में यह स्थिति नहीं बदलेगी - और इसलिए आपने मेरा आत्मविश्वास भी खो दिया है।

इसके तुरंत बाद सुनक ने भी अपना पेपर डालते हुए कहा, हम मौलिक रूप से बहुत अलग हैं।

अपने पत्र में उन्होंने कहा, जनता सही ढंग से उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी। मेरा मानना है कि इन मानकों के लिए लड़ने लायक हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।

उन्होंने कहा, मैं सरकार छोड़ने से दुखी हूं, लेकिन मैं अनिच्छा से इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि हम इस तरह से जारी नहीं रख सकते।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News