मलेशियाई आम चुनाव के लिए प्रचार नामांकन दिवस के बाद होगा शुरू

आम चुनाव मलेशियाई आम चुनाव के लिए प्रचार नामांकन दिवस के बाद होगा शुरू

IANS News
Update: 2022-11-05 10:30 GMT
मलेशियाई आम चुनाव के लिए प्रचार नामांकन दिवस के बाद होगा शुरू
हाईलाइट
  • अंतर-जातीय तनाव

डिजिटल डेस्क, कुआलालंपुर। देश के आम चुनाव के तहत मलेशियाई संसद के निचले सदन की 222 सीटों पर चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नामांकन शनिवार को सुचारू रूप से जारी रहा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व सत्तारूढ़ गठबंधन बरिसन नैशनल, मुख्य विपक्षी गठबंधन पाकतन हरपन और कई अन्य राजनीतिक दलों और स्वतंत्र उम्मीदवारों सहित उन सीटों के लिए उम्मीदवार खड़े हैं, स्थानीय मीडिया में कुल चुनाव लड़ने की संख्या 1,000 से अधिक है।

सीटों के लिए दौड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या इस चुनाव को एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बना देती है, जिसमें नई पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों की आमद होती है, जिसके कारण कई बहुकोणीय झगड़े होते हैं।

इस चुनाव में मतदान की आयु 21 से 18 वर्ष कम करने और स्वचालित मतदाता पंजीकरण के कारण योग्य मतदाताओं की एक रिकॉर्ड संख्या भी दिखाई देगी, जिससे 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को मतदाता रजिस्टर में जोड़ा जाएगा।

मतदाताओं के लिए प्रमुख मुद्दों में अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति, राजनीतिक स्थिरता, भ्रष्टाचार और बहु-जातीय देश में अंतर-जातीय तनाव शामिल हैं। 19 नवंबर को मतदान का दिन निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब ने 10 अक्टूबर को संसद को भंग कर दिया, राजनीतिक अनिश्चितता को समाप्त करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए, एक स्नैप चुनाव का मार्ग प्रशस्त किया, जिसने 2020 के बाद से दो प्रीमियर देखे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News