बच्चों के लिए मॉडर्ना कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी मिली

कनाडा बच्चों के लिए मॉडर्ना कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी मिली

IANS News
Update: 2022-03-18 05:30 GMT
बच्चों के लिए मॉडर्ना कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी मिली
हाईलाइट
  • प्लांट-आधारित मेडिकैगो पहला मेड-इन-कनाडा वैक्सीन है

डिजिटल डेस्क, ओटावा। कनाडा ने 6 से 11 साल की उम्र के बच्चों में मॉडर्न स्पाइकवैक्स (50 एमसीजी) कोविड -19 वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थ कनाडा ने एक बयान में कहा कि कनाडा में इस कम आयु वर्ग में उपयोग के लिए अधिकृत यह दूसरा कोविड -19 वैक्सीन है।

पहले फाइजर-बायोएनटेक कॉमिरनेटी वैक्सीन को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए मंजूरी दी गई थी।

हेल्थ कनाडा ने कहा कि टीके को शुरू में 23 दिसंबर, 2020 को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में उपयोग के लिए अधिकृत किया गया था, और बाद में 27 अगस्त, 2021 को 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अधिकृत किया गया था।

हेल्थ कनाडा ने प्रति खुराक 50 माइक्रोग्राम की प्राथमिक दो-खुराक वाली खुराक को चार सप्ताह के अंतराल पर प्रशासित करने के लिए अधिकृत किया है। यह 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अधिकृत 100 माइक्रोग्राम प्राथमिक दो-खुराक आहार का आधा है।

नैदानिक परीक्षण से पता चला है कि 6 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया 18 से 25 वर्ष की आयु के लोगों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के बराबर थी, जो इस कम आयु वर्ग में टीके की प्रभावकारिता का समर्थन करती है। हेल्थ कनाडा ने कहा कि परीक्षण के दौरान कोई गंभीर प्रतिकूल घटना नहीं देखी गई।

वर्तमान में हेल्थ कनाडा ने दो कोविड -19 टीके, फाइजर और मॉडर्न, युवाओं के लिए (12 से 17 वर्ष की आयु) और वयस्कों के लिए छह (आयु 18 वर्ष और अधिक) को मंजूरी दी है, जिसमें एस्ट्राजेनेका, मॉडर्न, फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, नोवावैक्स और मेडिकैगो शामिल हैं।

प्लांट-आधारित मेडिकैगो पहला मेड-इन-कनाडा वैक्सीन है, हालांकि डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर 2 मार्च, 2022 के एक मार्गदर्शन दस्तावेज के अनुसार, इसे स्वीकृत नहीं के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग केवल कनाडा में किया जा सकता है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News