अगस्त के बाद से चीन का सबसे बड़ा बल प्रदर्शन ताइवान को हड़पने की मंशा दर्शाता है : विश्लेषक

दुनिया अगस्त के बाद से चीन का सबसे बड़ा बल प्रदर्शन ताइवान को हड़पने की मंशा दर्शाता है : विश्लेषक

IANS News
Update: 2023-04-11 19:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, ताइपे। कुछ विश्लेषकों ने कहा है कि ताइवान के पास चीन का हालिया सैन्य अभ्यास किसी भी मिसाइल लॉन्च को शामिल नहीं करने के बावजूद पिछले अगस्त में किए गए युद्धाभ्यास की तुलना में एक ठोस और युद्ध जैसा था।

द गार्जियन ने बताया कि ताइवान के राष्ट्रपति, त्साई इंग-वेन के अमेरिका की यात्रा करने और यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मिलने के प्रतिशोध में अभ्यास शुरू किया गया था।बीजिंग अपनी सरकार और लोगों द्वारा अस्वीकार किए जाने के बावजूद ताइवान को एक प्रांत के रूप में दावा करता है, उसने बैठक को ताइवान अलगाववादियों द्वारा उकसाने वाला घोषित किया। त्साई के ताइपे में उतरने के तुरंत बाद बीजिंग ने तीन दिनों के सैन्य अभ्यास की लगभग तत्काल शुरुआत की घोषणा की।

द गार्जियन के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और चीनी राज्य मीडिया ने उन्हें द्वीप के घेरे का अभ्यास करने और पूर्व-आक्रमण हमलों के रूप में वर्णित किया। उन्होंने समुद्र, हवा और चीन की मुख्य भूमि से ताइवान पर अभ्यास या अनुकरण किया, और मध्य रेखा पर कई आक्रमण किए।

मैक्कार्थी के पूर्ववर्ती, नैन्सी पेलोसी के ताइपे दौरे के जवाब में शुरू किए गए अभ्यास के बाद से यह बल का सबसे बड़ा प्रदर्शन था। आठ दिनों तक चले उन अभ्यासों में ताइवान पर समुद्र में दागी गई 11 मिसाइलें, और हवाई और समुद्री यातायात को बाधित करने वाली नाकाबंदी-शैली की रणनीति शामिल थी।

लेकिन कुछ सैन्य विश्लेषकों ने कहा है कि इस सप्ताहांत की कवायद ताइवान पर कब्जा करने के चीन के इरादे के बारे में अधिक विशिष्ट थी, एक पूर्व-आक्रमण हमले का प्रदर्शन और गलत अनुमान और वृद्धि का जोखिम उठाया।

किंग्स कॉलेज लंदन में पूर्वी एशिया में युद्ध और रणनीति के प्रोफेसर एलेसियो पातालानो ने कहा, पीएलए अपने सिग्नलिंग को आकार देने के तरीके में कम जोर और अधिक शक्तिशाली हो रहे हैं।पातालानो ने कहा, बल का एक बड़ा प्रदर्शन एक सैन्य अर्थ में स्वीकार करने के लिए सहिष्णुता बढ़ाता है। लेकिन यह गतिविधि स्पष्ट इरादे का संकेत है और यह अधिक परेशान करने वाला है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News