चीनी विश्वविद्यालयों ने विरोध के बाद छात्रों को घर भेजा

कोविड-19 चीनी विश्वविद्यालयों ने विरोध के बाद छात्रों को घर भेजा

IANS News
Update: 2022-11-29 13:01 GMT
चीनी विश्वविद्यालयों ने विरोध के बाद छात्रों को घर भेजा
हाईलाइट
  • विश्वविद्यालयों को छात्रों के साथ वैचारिक कार्य करना चाहिए

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। हालिया विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर चीनी अधिकारियों ने विश्वविद्यालय के छात्रों को कैंपस छोड़ने और अपने गृहनगर वापस जाने का आदेश दिया है। मीडिया ने इसकी जानकारी दी है। रेडियो फ्री एशिया (आरएफए) ने सोमवार को सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के हवाले से कहा- बीजिंग के सिंघुआ विश्वविद्यालय, जहां 24 नवंबर को उरुमकी की झिंजियांग क्षेत्रीय राजधानी में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में आग लगने के बाद रविवार को हजारों छात्र विरोध में एकत्र हुए थे, कई लोगों ने कड़े कोविड-19 लॉकडाउन उपायों को दोषी ठहराया, राजधानी शहर के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों के लिए छात्रों के लिए मुफ्त बस सेवा की पेशकश कर रहा है ताकि वह अपने गृहनगर लौट सकें।

अखबार ने कहा कि यूनिवर्सिटी ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज में छात्रों के घर लौटने में मदद के लिए इसी तरह के उपाय किए जा रहे हैं। शंघाई और सिचुआन में विश्वविद्यालय के सूत्रों ने आरएफए को बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने देश भर में सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सैकड़ों सचिवों और कॉलेज के प्रधानाचार्यों की एक आपात बैठक बुलाई, सप्ताह में एक दर्जन से अधिक शहरों की सड़कों और विश्वविद्यालय परिसरों में विरोध के बाद, विदेशी ताकतों द्वारा हस्तक्षेप का मुकाबला करने के लिए उनसे आह्वान किया।

कॉलेजों को बताया गया- सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को छात्रों के साथ वैचारिक कार्य करना चाहिए और छात्रों को विदेशी ताकतों के साथ सांठगांठ या विदेशी ताकतों को हस्तक्षेप करने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए। फुदान विश्वविद्यालय ने आरअफए को बताया- देश भर के विश्वविद्यालयों से विश्वविद्यालय के नेताओं, ज्यादातर कम्युनिस्ट पार्टी के सचिवों को रविवार दोपहर एक आपातकालीन बैठक के लिए बुलाया गया था, और छात्रों को जल्दी घर जाने के लिए अस्थायी नियंत्रण उपायों को लागू किया गया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ चीन का विरोध, जो सप्ताहांत में शुरू हुआ था, ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे-जैसे अधिकारियों ने सख्ती शुरू की है, वैसे-वैसे थम गए हैं।

कई शहरों में भारी पुलिस बल की उपस्थिति की सूचना मिली है, और कुछ सभाओं को दबा दिया गया यानी खत्म कर दिया गया। लोगों से पूछताछ और उनके फोन की तलाशी लेने की खबरें सामने आई हैं। लेकिन विदेशी चीनियों ने दुनिया भर के कम से कम एक दर्जन शहरों में विरोध प्रदर्शन जारी रखा है। एक विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि स्थानीय विरोध के जल्द खत्म होने की संभावना नहीं लगती है, यह कहते हुए कि नियंत्रित तरीके से सड़कों पर नहीं बुलाया जा रहा है..वे सोशल मीडिया और सड़क के बीच घूमते हैं। लेकिन ड्रू थॉम्पसन, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के एक विजिटिंग सीनियर रिसर्च फेलो ने कहा कि यह नोट करना भी महत्वपूर्ण है कि चीनी पुलिस के पास जबरदस्त क्षमता है..और आगे चलकर इन विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रित करने की चीन की क्षमता..काफी अधिक है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News