यूरोपीय संघ, नाटो महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स बनाने पर सहमत

ब्रसेल्स यूरोपीय संघ, नाटो महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स बनाने पर सहमत

IANS News
Update: 2023-01-11 19:00 GMT
यूरोपीय संघ, नाटो महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स बनाने पर सहमत
हाईलाइट
  • स्थानीय अधिकारियों के अनुसार
  • पाइपलाइनों को जानबूझकर उड़ाया गया था

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ (ईयू) और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की बेहतर सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने के लिए एक टास्क फोर्स गठित करने पर सहमत हुए हैं। शीर्ष अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह घोषणा की।

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम अपने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखलाओं को संभावित खतरों के प्रति अधिक लचीला बनाने और संभावित कमजोरियों को कम करने के लिए साझा कार्रवाई चाहते हैं, क्योंकि रूस से जर्मनी तक बाल्टिक सागर के नीचे चलने वाली नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइनों की पिछले सितंबर में तोड़फोड़ की गई। यह नए प्रकार का खतरा है।

टास्क फोर्स, दोनों पक्षों के विशेषज्ञों को एक साथ लाएगी, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और उनकी रणनीतिक कमजोरियों के लिए प्रमुख खतरों की पहचान करेगी और शमन उपायों और उपचारात्मक कार्रवाइयों का प्रस्ताव देगी। वॉन डेर लेयेन के अनुसार, कवर किए जाने वाले क्षेत्रों में परिवहन, ऊर्जा, डिजिटल और अंतरिक्ष शामिल हैं।

सितंबर के अंत में दो विस्फोटों ने नॉर्ड स्ट्रीम 1 और नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, पाइपलाइनों को जानबूझकर उड़ाया गया था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News