यूरोपीय संघ ने काबुल में खोला दूतावास

अफगानिस्तान यूरोपीय संघ ने काबुल में खोला दूतावास

IANS News
Update: 2022-01-22 07:01 GMT
यूरोपीय संघ ने काबुल में खोला दूतावास
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान में कई परियोजनाएं शुरू

डिजिटल डेस्क, काबुल। तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने घोषणा की है कि यूरोपीय संघ (ईयू) ने काबुल में स्थायी उपस्थिति के लिए एक दूतावास खोला है और व्यावहारिक रूप से संचालन शुरू कर दिया है। शुक्रवार को एक ट्वीट में, मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी ने कहा कि दूतावास खोलने का निर्णय लगातार बैठकों और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के साथ एक समझ तक पहुंचने के बाद आया।

उन्होंने कहा, 220 मिलियन यूरो मानवीय सहायता के अलावा, यूरोपीय संघ ने 268 मिलियन यूरो अतिरिक्त सहायता की घोषणा की और शिक्षकों के वेतन के लिए एक हिस्सा अलग रखा, जिसका हम स्वागत करते हैं। यूरोपीय संघ ने यह भी पुष्टि की कि उसने काबुल में न्यूनतम उपस्थिति को फिर से स्थापित किया है।

टोलो न्यूज ने यूरोपीय आयोग के विदेश मामलों के प्रवक्ता पीटर स्टैनो के हवाले से मीडिया को बताया, यूरोपीय संघ ने मानवीय सहायता के वितरण की सुविधा और मानवीय स्थिति की निगरानी के लिए अंतरराष्ट्रीय यूरोपीय संघ प्रतिनिधिमंडल के कर्मचारियों की न्यूनतम उपस्थिति को फिर से स्थापित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, काबुल में हमारी न्यूनतम उपस्थिति को किसी भी तरह से मान्यता के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। यह वास्तविक अधिकारियों को भी स्पष्ट रूप से सूचित किया गया है।

यह विकास तब हुआ है जब यूरोपीय संघ ने इस सप्ताह की शुरूआत में घोषणा की थी कि उसने अफगानिस्तान में कई परियोजनाएं शुरू की हैं। यूरोपीय संघ ने कहा है कि फंड शिक्षा, स्वास्थ्य और अफगान लोगों की आजीविका के लिए परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए निर्धारित हैं।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News