फ्रांस के हवाई अड्डे के रडार सिस्टम अभी तक अफगानिस्तान को नहीं दिए गए हैं : अधिकारी

फ्रांस फ्रांस के हवाई अड्डे के रडार सिस्टम अभी तक अफगानिस्तान को नहीं दिए गए हैं : अधिकारी

IANS News
Update: 2022-06-03 05:00 GMT
फ्रांस के हवाई अड्डे के रडार सिस्टम अभी तक अफगानिस्तान को नहीं दिए गए हैं : अधिकारी
हाईलाइट
  • उड़ानों की संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका

डिजिटल डेस्क, काबुल। तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात (आईईए) के एक अधिकारी ने कहा कि एक फ्रांसीसी कंपनी को युद्धग्रस्त देश के विभिन्न हिस्सों में स्थापित किए जाने वाले हवाईअड्डा रडार सिस्टम की आपूर्ति करनी है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओटीसीए) के एक डिप्टी गुलाम जिलानी वफा ने कहा कि रडार सिस्टम आयात करने के लिए फ्रांसीसी कंपनी थेल्स के साथ बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा, हम कंपनी के साथ बातचीत कर रहे हैं, अनुबंध की शर्तो के आधार पर नौ और रडार सिस्टम भेजेंगे।

जिलानी के मुताबिक, फ्रांस की कंपनी ने अब तक अफगानिस्तान को 12 में से केवल तीन रडार सिस्टम डिलीवर किए हैं। जिलानी के अनुसार, काबुल हवाई अड्डे पर रडार सिस्टम ही एकमात्र ऐसा है जो वर्तमान में सक्रिय है। बगराम और कंधार हवाईअड्डों के सिस्टम तकनीकी कारणों से निष्क्रिय हैं।

इस बीच, अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि रडार सिस्टम की स्थापना विमानन के माध्यम से देश के राजस्व को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। टोलो न्यूज ने अर्थशास्त्री दरिया खान बहिर के हवाले से कहा, महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि यह पारगमन उड़ानों से राजस्व एकत्र करने में मदद करता है, और अफगानिस्तान ट्रांजिट उड़ानों से सालाना 65 मिलियन डॉलर कमाता है। परिवहन और उड्डयन के पूर्व उप मंत्री इमाम मोहम्मद वरिमाच ने कहा कि मानक रडार घरेलू और पारगमन उड़ानों की संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News