अफगानिस्तान में आतंकवादियों को लेकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चिंतित : गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र अफगानिस्तान में आतंकवादियों को लेकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चिंतित : गुटेरेस

IANS News
Update: 2023-05-02 20:00 GMT
अफगानिस्तान में आतंकवादियों को लेकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चिंतित : गुटेरेस
हाईलाइट
  • गंभीर चिंता का विषय है।

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान में आतंकवादियों की मौजूदगी को लेकर चिंतित है, जिसका प्रभाव क्षेत्र और उससे आगे भी है। दोहा में बुलाई गई अफगानिस्तान पर विशेष दूतों की एक बैठक के बाद गुटेरेस ने कहा कि प्रतिभागी उस देश की स्थिरता के बारे में चिंतित थे और आतंकवादी संगठनों की लगातार मौजूदगी देश, क्षेत्र के लिए जोखिम के बारे में गंभीर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थो की तस्करी अफगानिस्तान के लिए गंभीर चिंता का विषय है। बैठक में भाग लेने वाले 21 देशों के साथ-साथ यूरोपीय संघ और इस्लामिक सहयोग संगठन में भारत भी शामिल था।

गुटेरेस ने कहा कि बैठक तालिबान शासन को मान्यता देने के बारे में नहीं थी और जहां तक उनके साथ बैठक की बात है, उन्होंने कहा कि यह ऐसा करने का सही समय नहीं है। उन्होंने कहा, बैठक अफगानिस्तान के लिए एक सामान्य अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण विकसित करने के बारे में थी और प्रतिभागियों ने न केवल सगाई की रणनीति की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की, जो अफगानिस्तान के स्थिरीकरण की अनुमति देता है, बल्कि महत्वपूर्ण चिंताओं को दूर करने की भी अनुमति देता है। उन्होंने कहा, हालांकि अलग-अलग देशों ने इन चिंताओं पर अलग-अलग प्राथमिकताएं रखीं, लेकिन उनकी अपनी स्थिति के अनुसार, एक सामान्य मान्यता है कि वे आपस में जुड़े हुए हैं।

गुटेरेस ने तालिबान के तहत मानव अधिकारों के गंभीर उल्लंघन, विशेष रूप से महिलाओं पर प्रतिबंध की भी निंदा की। उन्होंने कहा, मैं पूरी तरह से स्पष्ट हूं : हम महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर अभूतपूर्व, प्रणालीगत हमलों के सामने कभी भी चुप नहीं रहेंगे। गुटेरेस ने तालिबान शासित अफगानिस्तान में स्थिति को आज दुनिया में सबसे बड़ा मानवीय संकट के रूप में वर्णित किया, जिसमें 60 लाख अफगान अकाल जैसी स्थितियों का सामना कर रहे हैं, जबकि 28 लाख लोगों के जीवित रहने के लिए इस वर्ष मानवीय सहायता की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि मानवतावादी प्रतिक्रिया योजना के लिए 4.6 अरब डॉलर की अपील में गंभीर कमी थी, केवल 294 मिलियन अरब डॉलर प्राप्त हुए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News