प्रतिबंध हटाए जाने की स्थिति में ईरान परमाणु प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखेगा: ईरानी परमाणु प्रमुख

ईरान प्रतिबंध हटाए जाने की स्थिति में ईरान परमाणु प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखेगा: ईरानी परमाणु प्रमुख

IANS News
Update: 2022-12-10 16:00 GMT
प्रतिबंध हटाए जाने की स्थिति में ईरान परमाणु प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखेगा: ईरानी परमाणु प्रमुख
हाईलाइट
  • परमाणु कार्यक्रम ईरानी संसद द्वारा पारित कानून के अनुसार जारी रहेगा

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी परमाणु प्रमुख ने कहा है कि यदि ईरान विरोधी प्रतिबंध हटा दिए जाते हैं तो उनका देश 2015 के परमाणु समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को कायम रखेगा। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) के प्रमुख मोहम्मद एस्लामी ने शुक्रवार को ईरान की खबरऑनलाइन समाचार वेबसाइट के साथ एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की।

एस्लामी ने कहा, जेसीपीओए में हमारे पास संवर्धन की अनुमेय सीमा और सामग्री के भंडारण का सीमित स्तर है हालांकि, दूसरी पार्टी ने अपने दायित्वों को पूरा नहीं किया है, ईरान का परमाणु कार्यक्रम ईरानी संसद द्वारा पारित कानून के अनुसार जारी रहेगा।

ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) पर हस्ताक्षर किए, देश पर प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर कुछ अंकुश लगाने पर सहमति व्यक्त की। हालांकि, अमेरिका ने 2018 में समझौते से बाहर निकाल लिया और ईरान पर अपने प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे ईरान को समझौते के तहत अपनी कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए प्रेरित किया।

एस्लामी एक प्रति-प्रतिबंध कानून के बारे में बात कर रहे थे जिसे ईरान ने दिसंबर 2020 में मंजूरी दी थी, जिसने उसे 2015 के समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं का हिस्सा छोड़ने में सक्षम बनाया। जेसीपीओए के पुनरुद्धार पर वार्ता अप्रैल 2021 में वियना में शुरू हुई। अगस्त की शुरूआत में नवीनतम दौर की वार्ता के बाद कोई सफलता नहीं मिली थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News