किंग चार्ल्स 3 ने आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश सम्राट की घोषणा की

ब्रिटेन किंग चार्ल्स 3 ने आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश सम्राट की घोषणा की

IANS News
Update: 2022-09-10 10:30 GMT
किंग चार्ल्स 3 ने आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश सम्राट की घोषणा की
हाईलाइट
  • मैं इस गहरी विरासत और गंभीर कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में गहराई से जानता हूं

डिजिटल डेस्क, लंदन। एक टेलीविजन समारोह में पहली बार, सिंहासन पर 70 वर्षो तक शासन करने वाली 96 वर्षीय मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद किंग चार्ल्स 3 ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर नए ब्रिटिश सम्राट की घोषणा की। बीबीसी के अनुसार, महारानी की पहली संतान चार्ल्स, गुरुवार को उनकी मृत्यु के तुरंत बाद राजा बन गए, लेकिन एक ऐतिहासिक बैठक ने शनिवार को सेंट जेम्स पैलेस में समारोह के दौरान औपचारिक रूप से उनकी भूमिका की पुष्टि की।

परिग्रहण परिषद, वरिष्ठ राजनेताओं, न्यायाधीशों और अधिकारियों से बने एक निकाय ने उन्हें राज्य के अपार्टमेंट में सम्राट के रूप में घोषित किया। राजा ने कहा, हम सभी को हुई अपूरणीय क्षति में पूरी दुनिया मेरे साथ है। उन्होंने कहा, मेरी माँ ने आजीवन प्रेम और निस्वार्थ सेवा का उदाहरण दिया। मेरी माँ का शासनकाल अपनी अवधि, समर्पण और भक्ति में बेजोड़ था। जब हम शोक करते हैं, तब भी हम इस सबसे वफादार जीवन के लिए धन्यवाद देते हैं।

बीबीसी ने चार्ल्स के हवाले से कहा, मैं इस गहरी विरासत और गंभीर कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में गहराई से जानता हूं जो अब मुझे सौंपे गए हैं। इसके बाद उन्होंने क्वीन कंसोर्ट कैमिला को धन्यवाद देते हुए कहा, मैं अपनी प्यारी पत्नी के निरंतर समर्थन से बहुत उत्साहित हूं। समारोह में उपस्थिति में प्रधानमंत्री लिज ट्रस और पूर्व प्रीमियर गॉर्डन ब्राउन, डेविड कैमरून, बोरिस जॉनसन और थेरेसा मे, साथ ही आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी और प्रिंस विलियम भी शामिल थे।

चार्ल्स को राजा नामित करने से पहले, रानी की मृत्यु की औपचारिक घोषणा की गई थी। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले 200 से अधिक लोग कमरे में इकट्ठा हुए थे, फिर सभी ने गॉड सेव दि किंग कहा। दिवंगत महारानी के शोक में जिन झंडों को उतारा गया, वे थोड़े समय के लिए पूरे मस्तूल में फहराएंगे। रविवार तक पूरे ब्रिटेन में और घोषणाओं की लहर चलेगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News