लेबनान के उप प्रधानमंत्री सादे चामी ने की देश के दिवालिया होने की घोषणा

लेबनान लेबनान के उप प्रधानमंत्री सादे चामी ने की देश के दिवालिया होने की घोषणा

IANS News
Update: 2022-04-05 09:30 GMT
लेबनान के उप प्रधानमंत्री सादे चामी ने की देश के दिवालिया होने की घोषणा
हाईलाइट
  • वित्तीय संकट का सामना कर रहा है लेबनान

डिजिटल डेस्क, बेरूत। लेबनान के उप प्रधानमंत्री सादे चामी ने नकदी संकट से जूझ रहे देश के राज्य और केंद्रीय बैंक के दिवालियेपन की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा, सेंट्रल बैंक ऑफ लेबनान और राज्य के दिवालिया होने से बहुत नुकसान हुआ है। हम लोगों के नुकसान को कम करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि लेबनान और अंतर्राष्ट्रीयमुद्रा कोष (आईएमएफ) के बीच देश में गहरे वित्तीय संकट से बाहर निकलने के लिए एक पैकेज पर प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बातचीत चल रही है।

उन्होंने कहा कि वार्ता में बैंकिंग क्षेत्र के पुनर्गठन, एक आर्थिक सुधार योजना, बजट की मंजूरी के साथ-साथ एक पूंजी नियंत्रण मसौदा विधेयक शामिल है। लेबनान विदेशी मुद्रा की भारी कमी के बीच एक बड़े वित्तीय संकट का सामना कर रहा है।

देश के वित्तीय विशेषज्ञों ने वाणिज्यिक बैंकों पर उच्च ब्याज दरों के बदले में सेंट्रल बैंक ऑफ लेबनान में ग्राहकों के विदेशी मुद्रा जमा करने का आरोप लगाया। विशेषज्ञों ने कहा, इस बीच, केंद्रीय बैंक ने लेबनानी पाउंड की विनिमय दर को स्थिर करने और राज्य के बजट घाटे को वित्तपोषित करने के लिए ग्राहकों की जमा राशि का उपयोग किया।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News