लेबनान के हिज्बुल्लाह, सहयोगी दलों को संसदीय चुनावों में नहीं मिला बहुमत

लेबनान लेबनान के हिज्बुल्लाह, सहयोगी दलों को संसदीय चुनावों में नहीं मिला बहुमत

IANS News
Update: 2022-05-18 04:00 GMT
लेबनान के हिज्बुल्लाह, सहयोगी दलों को संसदीय चुनावों में नहीं मिला बहुमत
हाईलाइट
  • अभूतपूर्व लाभ को भी उजागर किया

डिजिटल डेस्क, बेरुत। लेबनान के आंतरिक मंत्रालय ने 2022 के संसदीय चुनावों के अंतिम परिणामों की घोषणा की है, जिसमें हिज्बुल्लाह और उनके सहयोगियों को संसद में बहुमत नहीं मिला। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने मंगलवार को संसदीय चुनावों की घोषणा की।

हिज्बुल्लाह और उनके सहयोगियों ने 2018 में पिछले चुनावों में 71 से नीचे 59 सीटें हासिल की थीं, जो 128 सीटों वाली संसद में बहुमत हासिल करने के लिए आवश्यक 65 सीटों से कम हैं।

फ्री पैट्रियटिक मूवमेंट, एक प्रमुख हिज्बुल्लाह सहयोगी, अब देश में सबसे बड़ा ईसाई संसदीय ब्लॉक नहीं है क्योंकि इसने अपने प्रतिद्वंद्वी लेबनानी बलों की तुलना में 18 सीटें जीतीं। इसके अलावा, हिज्बुल्लाह ने त्रिपोली में ड्रज नेता तलाल अर्सलान और सुन्नी नेता फैसल करामे सहित प्रमुख सहयोगियों को भी खो दिया।

आंतरिक मंत्रालय द्वारा प्रकाशित परिणामों ने वित्तीय पतन पर जनता के गुस्से को दर्शाते हुए एक सफलता में 15 सुधारवादी उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए अभूतपूर्व लाभ को भी उजागर किया। लेबनान में इस साल के संसदीय चुनाव 103 सूचियों में वितरित किए गए, जिसमें 118 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 718 उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News