जापान की अतंरिक्ष एजेंसी की बड़ी असफलता, सैटेलाइटों को ले जा रहा रॉकेट उड़ान के बाद हुआ तबाह

दुनिया जापान की अतंरिक्ष एजेंसी की बड़ी असफलता, सैटेलाइटों को ले जा रहा रॉकेट उड़ान के बाद हुआ तबाह

Raja Verma
Update: 2022-10-12 15:57 GMT
जापान की अतंरिक्ष एजेंसी की बड़ी असफलता, सैटेलाइटों को ले जा रहा रॉकेट उड़ान के बाद हुआ तबाह
हाईलाइट
  • जानकारी के अनुसार नष्ट होने के बाद रॅाकेट फिलीपींस के समुद्र में गिरा है। 

डिजिटल डेस्क,टोक्यो। जापान की अंतरिक्ष एजेंसी एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन ने बुधवार को आठ सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए एप्सिलॅान-6 रॉकेट को छोड़ा लेकिन उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही नष्ट कर दिया गया। 20 सालों में जापान के इतिहास में यह पहली बार है, जब अंतरिक्ष एजेंसी का मिशन फेल हुआ है और रॉकेट को गिराने का आदेश दिया गया। 

इस मामले पर जापान अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख अध्यक्ष हिरोशी यामाकावा ने बताया कि एप्सिलॅान-6 रॉकेट पृथ्वी की परिक्रमा करने के लिए उचित स्थिति में नहीं था। इसी वजह से जापान के कागोशिमा ( दक्षिणी जापानी प्रान्त) में स्थित उचिनौरा अंतरिक्ष एजेंसी से उड़ान भरने के मात्र 7 मिनट बाद इसे नष्ट करना पड़ा। रॉकेट के फेल हो जाने पर यामाकावा ने स्थानीय अधिकारियों से क्षमा मांगते हुए कहा रॅाके क्यों फेल हो गया इसकी जांच में वह पूरा सहयोग देने को तैयार है।
  
इस वजह से  मिशन हुआ असफल

जाक्सा के एक अधिकारी ने टीबीएस टेलीविजन नेटवर्क के दिए एक साक्षात्कार में बताया कि प्रक्षेपण के बाद ही मिले कुछ संकेतों से अनुमान लगाया कि रॅाकेट सुरक्षित उड़ान भरने में सक्षम नहीं है और अपनी कक्षा में न जाकर वह वापस पृथ्वी पर गिर सकता है। इसी डर के चलते रॅाकेट को नष्ट करवा दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार नष्ट होने के बाद रॅाकेट फिलीपींस के समुद्र में गिरा है। 

प्राइवेट सैटेलाइट भी छोड़े गए थे 

कुल आठ सैटेलाइट को लेकर उड़ान भरने वाले एप्सिलॅान रॉकेट में 2 सैटेलाइट प्राइवेट कंपनी के भी शामिल थें। जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने पहली बार किसी निजी कंपनी के सैटेलाइट मिशन पर भेजे थे। इस मिशन का निर्देशन करने वाले याशूहिरो ऊनो ने बताया है कि इस असफलता के कारण आगे भविष्य में होने वाले अंतरिक्ष मिशन भी प्रभावित होंगे । 


 

Tags:    

Similar News