मॉनसून की बारिश ने पाकिस्तान के कई हिस्सों में बरपाया कहर

मौसम की मार मॉनसून की बारिश ने पाकिस्तान के कई हिस्सों में बरपाया कहर

IANS News
Update: 2022-08-17 17:00 GMT
मॉनसून की बारिश ने पाकिस्तान के कई हिस्सों में बरपाया कहर
हाईलाइट
  • मॉनसून की बारिश ने पाकिस्तान के कई हिस्सों में बरपाया कहर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में मॉनसून की बारिश से देश के विभिन्न हिस्सों में भारी नुकसान हुआ है, जिसमें बलूचिस्तान प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

बलूचिस्तान प्रांतीय सरकार के एक अधिकारी ने कहा, विनाशकारी मानसून की बारिश और उसके साथ आने वाली बाढ़ ने बलूचिस्तान में तबाही मचा दी है, जिससे बड़े पैमाने पर मानव और बुनियादी ढांचे का नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा, प्रांत को अब नुकसान की रिकवरी और पुनर्वास के लिए कम से कम 35 अरब पीकेआर (पाकिस्तानी रुपया) की आवश्यकता है।

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, कम से कम 196 लोग - 96 पुरुष, 45 महिलाएं, 55 बच्चे - अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं।

पीडीएमए ने कहा, भारी बारिश ने बलूचिस्तान में 198,461 एकड़ खेत पर 500,000 से अधिक पशुधन और फसलों को नुकसान पहुंचाया।

बाढ़ के कारण 80 लोग - 49 पुरुष, 12 महिलाएं, 20 बच्चे - भी घायल हो गए, जबकि 10,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए।

पीडीएमए की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बलूचिस्तान में सबसे ज्यादा मौतें चमन, काची, बरखान, डेरा बुगती, झोब, दुकी, पिशिन, पंजगुर, कोहलू, किला सैफुल्ला, सिबी, लासबेला, लोरलाई, जाफराबाद, कलात, कच, खुजदार और अन्य जिलों में हुई हैं।

बयान के अनुसार, वर्षा के कारण बाढ़ से कुल 21,027 घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए थे। लगभग 960 किमी के आठ राजमार्ग और 18 पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। ट्यूबवेल, सौर पैनल और संचार के अन्य रूप बारिश से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

इसके अलावा, कम से कम 25 छोटे बांध बह गए, जबकि कई संपर्क सड़कें पूरी तरह से नष्ट हो गईं।

बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल कुद्दुस बिजेंजो ने कहा है कि उनकी सरकार राहत, बचाव और पुनर्वास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और आग्रह किया है कि त्वरित प्रयासों के लिए संघीय सरकार का समर्थन महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, राहत और पुनर्वास अभियान के लिए संघीय सरकार का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से प्रभावित जिलों का दौरा किया है और मौजूदा स्थिति की समीक्षा की है।

लेकिन स्थानीय लोग चल रहे राहत, बचाव और पुनर्वास के प्रयासों से खुश नहीं हैं और पाकिस्तान मौसम विभाग द्वारा सूचित किए जाने के बावजूद सरकार पर कोई उपाय नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं।

आने वाले दिनों में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी के साथ, बलूचिस्तान प्रांत के साथ-साथ पंजाब के कई हिस्सों में और अधिक तबाही की आशंका बनी हुई है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News