म्यांमार घरेलू तेल खपत कवर करने को सूरजमुखी के बागानों का 40 लाख एकड़ में विस्तार करेगा

कृषि म्यांमार घरेलू तेल खपत कवर करने को सूरजमुखी के बागानों का 40 लाख एकड़ में विस्तार करेगा

IANS News
Update: 2023-03-23 23:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईलाइट
  • पौधे लगाने का लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, यांगून। म्यांमार ने घरेलू तेल खपत को पूरा करने के लिए देश भर में 40 लाख एकड़ तक सूरजमुखी के बागानों का विस्तार करने का लक्ष्य रखा है। कृषि विभाग के महानिदेशक ये टिंट टुन ने मीडिया को यह जानकारी दी।

अधिकारी के अनुसार, सूरजमुखी का तेल घरेलू बाजार में प्रमुख खाना पकाने के तेल में से एक है। खाना पकाने का मुख्य तेल म्यांमार में मूंगफली, तिल और सूरजमुखी के बीज से आता है। हालांकि विभाग ने 15 लाख एकड़ में सूरजमुखी के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन 2022-2023 वित्तीय वर्ष में केवल 10.8 लाख एकड़ में पौधे लगाए गए।

अधिकारी ने गुरुवार को कहा, हम पिछले मानसून और सर्दियों के मौसम में देश भर में 10.8 लाख एकड़ में सूरजमुखी के पेड़ लगा चुके हैं, हम धीरे-धीरे 40 लाख एकड़ तक सूरजमुखी के पौधे लगाने का लक्ष्य बना रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी एजेंसी ने ज्यादातर मांडले, मैगवे, सागैंग और अय्यरवाडी क्षेत्र और शान राज्य में सूरजमुखी के पेड़ लगाए।

ये टिंट टुन ने कहा, इस साल बाजार में घरेलू तेल की कीमतें अच्छी हैं, इसलिए हमें उम्मीद है कि किसान आने वाले वित्तीय वर्ष में अधिक सूरजमुखी के पेड़ लगाने में दिलचस्पी लेंगे। पिछले साल म्यांमार के राज्य द्वारा संचालित ग्लोबल न्यू लाइट के अनुसार, म्यांमार प्रतिवर्ष 80 लाख एकड़ से अधिक में खाद्य तेल फसलों की खेती करता है, जबकि तेल मिलें प्रतिवर्ष लगभग 300,000 टन खाद्य तेल का उत्पादन करता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News